श्रीनगर के हारि पर्वत किले पर 100 फीट ऊंचे स्तंभ पर शान से लहराया 'तिरंगा', उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किया लोकार्पण |100-feet high mast Tricolour installed at Hari Parbat in Srinagar, Jammu & Kashmir, earlier today.

श्रीनगर के हारि पर्वत किले पर 100 फीट ऊंचे स्तंभ पर शान से लहराया ‘तिरंगा’, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किया लोकार्पण

श्रीनगर के हारि पर्वत किले पर 100 फीट ऊंचे स्तंभ पर शान से लहराया 'तिरंगा'! 100-feet high mast Tricolour installed at Hari Parbat in Srinagar, Jammu & Kashmir, earlier today.

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : August 15, 2021/4:11 pm IST

श्रीनगर: कल तक जिस कश्मीर में आतंकवादियों की दहशत में आजादी का पर्व यानि स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता था, लेकिन आज इसी कश्मीर में 100 फीट ऊंचे स्तंभ पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ लहरा रहा है। स्वतंत्रता दिवस पर रविवार की सुबह उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने हारि पर्वत पर स्थित किले की प्राचीर पर स्थापित 100 फीट ऊंचे स्तंभ पर राष्ट्रध्वज का अनावरण किया।

Read More: LPG सिलेंडर की बुकिंग पर मिल रहा 2700 रुपये का लाभ! जानिए किस तरह उठा सकते हैं फायदा

​बता दें कि हारि पर्वत को कश्मीर की सनातन हिंदू संस्कृति और भारतीयता का प्रतीक माना जाता है। डाउन-टाउन में स्थित हारि पर्वत ग्रीष्मकालीन राजधानी के गौरवशाली इतिहास, सभ्यता और संस्कृति का वाहक है। कश्मीर की सनातन संस्कृति में हारि पर्वत का बहुत महत्व है।

Read More: जब मौसम विभाग ने अलर्ट कर दिया था तो सिंचाई विभाग के अधिकारी सो क्यों रहे थे? बाढ़ आपदा पर ‘दिग्गी’ ने साधा निशाना

हारि पर्वत को लेकर स्थानीय लोगों की मानें तो पौराणिक काल में श्रीनगर में एक बड़ा दैत्य जालोभाव रहता था। वह लोगों को बहुत सताता था। लोगों ने भगवान की शिव की अर्धांगिनी मां पार्वती की पूजा की और उनसे जालोभाव से मुक्ति का आग्रह किया। मां सती ने एक चिड़िया जिसे कश्मीर में हारि कहते हैं, का रुप धारण किया और उस एक कंकर उठा उस जगह रख दिया, जहां से जालोभाव पाताल से जमीन पर आकर लोगों को तंग करता था।

Read More: सात समंदर पार जश्न-ए-आजादी की धूम.. पर्थ में लहराया तिरंगा

 
Flowers