कोविशील्ड की दूसरी डोज के बीच 12-16 हफ्ते का अंतर, भारत के इस फैसले को अमेरिकी डॉक्टर ने बताया सही | 12-16 week gap between the second dose of covishield, American doctor told right

कोविशील्ड की दूसरी डोज के बीच 12-16 हफ्ते का अंतर, भारत के इस फैसले को अमेरिकी डॉक्टर ने बताया सही

कोविशील्ड की दूसरी डोज के बीच 12-16 हफ्ते का अंतर, भारत के इस फैसले को अमेरिकी डॉक्टर ने बताया सही

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : May 14, 2021/5:41 am IST

नई दिल्ली। भारत में कोविशील्ड की दूसरी डोज लेने के बीच का अंतर अब 12 से 16 हफ्ता हो गया है। इसके साथ ही कोरोना से ठीक हुए लोगों को अब वैक्सीन की 6 महीने बाद लगाई जाएगी। भारत के इस फैसले का अमेरिकी डॉक्टर फाउची ने सही बताया है।

Read More News: घाट पर लाशों का अंबार, कोरोना से मौत के बाद गंगा नदी में बहा दिया शव, अब कुत्ते बना रहे निवाला 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के मुख्य चिकित्सक सलाहकार डॉक्टर फाउची ने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच 12 से 16 हफ्ते के अंतर को जायज ठहराया है। एक इंटरव्यू में डॉ. फाउची ने कहा कि अगर वैक्सीन की कमी है और ज्यादा से ज्यादा से लोगों को वैक्सीन लगानी है तो यह तरीका जायज है।

Read More News:   भोरमदेव के तालाब में मिली दुर्लभ मछली, सोशल मीडिया पर वायरल हुई ‘सकरमाउथ कैट फिश’ की तस्वीर

अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ.एंथनी फाउची ने कहा ने कि जब वैक्सीन की कमी है तो ज़्यादा लोगों को कम से कम वैक्सीन की पहली डोज़ मिले इसके लिए पहली और दूसरी डोज़ के बीच की अवधि को बढ़ाना उचित अप्रोच है। इस देरी से वैक्सीन की प्रभावशीलता पर नकारात्मक असर होने की संभावना नहीं है। भारत दुनिया में सबसे बड़ा नहीं तो सबसे अच्छा वैक्सीन उत्पादक है, आपको अपने लोगों के लिए उन संसाधनों का इस्तेमाल करना होगा।

Read More News: मदिरा पर महाभारत! मदिरा प्रेमियों को चौराहे पर गाड़ी लगाकर मुहैया कराया जा रहा शराब…बिना तैयारी शुरू कर दी होम डिलीवरी?