सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों ने 14 नामांकन पत्र दाखिल किए |

सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों ने 14 नामांकन पत्र दाखिल किए

सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों ने 14 नामांकन पत्र दाखिल किए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : November 17, 2022/10:20 pm IST

जयपुर, 17 नवंबर (भाषा) राजस्थान में चूरू जिले की सरदारशहर विधानसभा के उपचुनाव के लिए नामांकन के आखिरी दिन तक कुल 12 उम्मीदवारों ने 14 नामांकन पत्र दाखिल किए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्य के चूरू जिले की सरदारशहर विधानसभा के उपचुनाव के लिए नामांकन के आखिरी दिन तक कुल 12 उम्मीदवारों ने 14 नामांकन पत्र दाखिल किए।

गुप्ता ने बताया कि 10 नवंबर को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र भरना शुरू हो गया था और 17 नवंबर नामांकन की आखिरी तिथि तक 12 उम्मीदवारों से कुल 14 आवेदन प्राप्त हुए।

उन्होंने बताया कि प्राप्त नामांकन पत्रों की जांच एवं छंटनी 18 नवंबर को प्रातः 11 बजे भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में की जाएगी। 21 नवंबर दोपहर तीन बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इसके बाद तस्वीर साफ होगी कि चुनावी मैदान में कितने उम्मीदवार शेष रह गए हैं।

उन्होंने बताया कि उपचुनाव के लिये पांच दिसंबर को मतदान होगा जबकि मतगणना आठ दिसंबर को की जाएगी।

गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव पर निगरानी के लिए तीन पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया है।

सत्तारूढ़ कांग्रेस ने राज्य की सरदारशहर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए अनिल शर्मा को अपना प्रत्याशी बनाया है।

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने बुधवार को शर्मा के नाम की घोषणा की। शर्मा इस क्षेत्र से विधायक रह चुके भंवर लाल शर्मा के बेटे हैं। भंवर लाल शर्मा के निधन से ही यह सीट खाली हुई है।

भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट के लिए अशोक पींचा को उम्मीदवार बनाया है जिन्होंने बुधवार को नामांकन दाखिल किया।

उल्लेखनीय है कि यह सीट कांग्रेस विधायक भंवर लाल शर्मा के निधन से रिक्त हुई है। सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र के 2,89,579 मतदाता अपने मत का उपयोग कर सकेंगे तथा कुल मतदान केंद्र 295 हैं।

सरदारशहर (चूरू) सीट पर कांग्रेस का लंबे समय तक कब्जा रहा। इस सीट से विधायक भंवर लाल शर्मा (77) का नौ अक्टूबर को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वे सात बार विधायक रहे।

राजस्थान की 200 विधायकों की विधानसभा में इस समय कांग्रेस के 107, भारतीय जनता पार्टी के 71 और 13 निर्दलीय विधायक हैं। राज्य में अगले साल यानी 2023 के आखिर में नए विधानसभा चुनाव होने हैं।

भाषा कुंज गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)