कर्नाटक में 14 बागी विधायक आयोग्य घोषित, 29 जुलाई को सदन में येदियुरप्पा को करना है बहुमत साबित | 14 rebel legislators declared in Karnataka, Yeddyurappa has proved majority in the House on July 29

कर्नाटक में 14 बागी विधायक आयोग्य घोषित, 29 जुलाई को सदन में येदियुरप्पा को करना है बहुमत साबित

कर्नाटक में 14 बागी विधायक आयोग्य घोषित, 29 जुलाई को सदन में येदियुरप्पा को करना है बहुमत साबित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : July 28, 2019/8:01 am IST

बेंगलुरू। कर्नाटक में सियासी हलचल के बीच विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होने तक 14 असंतुष्ट विधायकों को तत्काल प्रभाव से अयोग्य करार दिया है। इसमें कांग्रेस के 11 और जेडीएस के तीन विधायक शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: साप्ताहिक बाजार करने आए सैकड़ों ग्रामीण पुल डूबने से फंसे, मलगेर नदी में उफान के बाद 

हलांकि इससे पहले भी विधानसभा अध्‍यक्ष ने 3 विधायकों को अयोग्‍य घोषित कर दिया था। कांग्रेस-जेडीएस के 16 विधायकों ने अपनी पार्टी के विरोध में इस्‍तीफा दे दिया था, इसके साथ ही सरकार को समर्थन कर रहे एक निर्दलीय ने भी इस्तीफा दे दिया था।

ये भी पढ़ें: अच्छे फॉर्म में चल रहे इस खिलाड़ी ने छोड़ा टेस्ट क्रिकेट का साथ, क्रिकेट बोर्ड को लगा 

वहीं मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को 29 जुलाई यानि सोमवार को सदन में अपना बहुमत साबित करना है। लिहाजा ऐसे में स्पीकर का यह फैसला बेहद अहम माना जा रहा है। गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के दौरान एचडी कुमारस्वामी बहुमत साबित नहीं कर पाए थे। सदन में बहुमत के पक्ष में सिर्फ 99 वोट ही पड़े थे जबकि विपक्ष में 105 पड़े थे।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/GcI5oj7GxPg” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>