प्रतिभा को बढ़ावा देने वाली दिल्ली सरकार की योजना में 15 हजार छात्रों ने पंजीकरण कराया: गौतम |

प्रतिभा को बढ़ावा देने वाली दिल्ली सरकार की योजना में 15 हजार छात्रों ने पंजीकरण कराया: गौतम

प्रतिभा को बढ़ावा देने वाली दिल्ली सरकार की योजना में 15 हजार छात्रों ने पंजीकरण कराया: गौतम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : November 2, 2021/6:37 pm IST

नयी दिल्ली, दो नवंबर (भाषा) दिल्ली के सामाजिक कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने मंगलवार को कहा कि जय ‍भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत तकरीबन 15 हजार विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है और सरकार द्वारा निर्धारित कोचिंग संस्थानों में उनके लिए शीघ्र कक्षाएं शुरू की जाएंगी।

गौतम ने यहां एक प्रेस वार्ता में दोहराया कि यह योजना सभी श्रेणियों के विद्यार्थियों के लिए है, न कि सिर्फ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के छात्रों के लिए है। यह योजना कोविड-19 के कारण रूक गई थी।

अगले साल होने वाले दिल्ली नगर निगम चुनाव से पहले यह घोषणा की गई है। मंत्री ने कहा, “ दिल्ली सरकार का कार्य जन कल्याण के लिए है तथा गरीबी प्रतिभा के आड़े नहीं आएगी और इस योजना के जरिए लायक विद्यार्थी इंजीनियरिंग, मेडिकल, विधि और लोकसेवा परीक्षाओं को उतीर्ण करके अपने सपने को साकार कर सकता है।”

गौतम ने कहा कि शुरुआत में सिर्फ पांच हजार विद्यार्थी योजना के तहत आ रहे थे लेकिन बाद में, इसे बढ़ाकर 15000 कर दिया गया है। उन्होंने कहा, “ मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि योजना के तहत करीब 15000 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। कोचिंग संस्थान धीरे-धीरे खुल रहे हैं और प्रवेश प्रक्रिया चल रही है तथा कक्षाएं अगले 10-15 दिन में शुरू होनी चाहिए।”

गौतम ने कहा कि योजना के तहत दिल्ली सरकार ने 46 कोचिंग संस्थानों की सूची बनाई है। उन्होंने यह भी बताया कि जिन की पारिवारिक आय वार्षिक आठ लाख रुपये तक है या इससे कम हैं, उनके बच्चे जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना में आवेदन के पात्र हैं।

भाषा

नोमान माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)