19 women sentenced to life imprisonment

19 महिलाओं को मिली उम्रकैद की सजा, 25 हजार रुपये जुर्माना, मामला जानकर खिसक जाएगी पैरों तले जमीन

19 women sentenced to life imprisonment : 19 महिलाओं को मिली उम्रकैद की सजा, 25 हजार रुपये जुर्माना, मामला जानकर खिसक जाएगी पैरों तले जमीन....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : August 4, 2022/12:38 pm IST

19 Women Punished Life Imprisonment : नई दिल्ली। झारखंड में एक साथ 19 महिलाओं को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। दरअसल, झारखंड के गुमला में साल 2013 के चर्चित डायन-बिसाही हत्याकांड में अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है। डायन-बिसाही मामले में बुधवार को अदालत ने 19 महिलाओं को दोषी करार देते हुए सजा सुनाई है। अदालत ने सभी महिलाओं को उम्रकैद की सजा सुनाई है। इसके साथ ही सभी पर 25-25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। इसके अलावा कहा है कि इन महिलाओं को जुर्माना न देने पर दो साल की अतिरिक्त सजा काटनी होगी। यह फैसला सिविल कोर्ट के एडीजे-1 दुर्गेशचंद्र अवस्थी की अदालत ने सुनाया है।

Read More : बॉयफ्रेंड आदिल को मिली जान से मारने की धमकी, बौखलाई राखी सावंत, एक्ट्रेस ने बिश्नोई ग्रुप को लगाई लताड़

ये है डायन-बिसाही मामला

दरअसल, झारखंड के गुमला में 11 जून, 2013 को दो महिलाओं की डायन-बिसाही के आरोप में हत्या कर दी गई थी। मिली जानकारी के अनुसार यह हत्या करंज थाना क्षेत्र के करौंदाजोर टूकूटोली में की गई थी। बताया जा रहा है कि गांव में एक युवक की मौत हो गई थी। इसके बाद एक बैठक बुलाई गई। इस बैठक में टूकूटोली निवासी बेरजनिया इंदवार व एगनेसिया एंदवार भी शामिल हुईं। इन दोनों को डायन करार देते हुए, लाठी-डंडों से पीट-पीटकर मार दिया गया। इस घटना को 19 महिलाओं ने मिलकर अंजाम दिया था। इस घटना के बाद बेरजनिया की पुत्री सेलेस्टीन ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया।

Read More : पेट्रोल पंप पर युवक ने कर दी ऐसी हरकत, कार में लग गई आग, CCTV में कैद हो गया सबकुछ

पहले भी बुलाई गई थी बैठक

इस वारदात को 19 महिलाओं ने 11 जून 2013 को अंजाम दिया था। जिसके बाद सभी महिलाओं पर FIR दर्ज कराई गई थी। FIR के अनुसार, दोनों की हत्या से पहले भी एक बैठक बुलाई गई थी और उनसे जुर्माना वसूला गया था। पुलिस ने हत्याकांड के बाद सभी आरोपियों को 12 जून को गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद सभी आरोपी न्यायिक जमानत पर बाहर आ गए। हालांकि, दोषी करार दिए जाने के बाद सभी को फिर से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें