19,847 meritorious get laptop, education dialogue and laptop distribution

आज 19,847 मेधावियों की मिलेगा लैपटॉप, शिक्षा संवाद एवं लैपटॉप वितरण में शामिल होंगे CM जयराम

19,847 meritorious get laptop, education dialogue and laptop distribution : आज 19,847 मेधावियों की मिलेगा लैपटॉप, शिक्षा संवाद एवं लैपटॉप....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : June 8, 2022/7:26 am IST

laptop distribution : नई दिल्ली। आज हिमाचल प्रदेश के स्कूल-कॉलेजों में पढ़ने वाले मेधावी छात्रों को लैपटॉप वितरित किया जाएगा। मंडी के पड्डल मैदान में इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 2,900 मेधावियों को लैपटॉप देंगे। अन्य मेधावियों को विधानसभा स्तर पर लैपटॉप दिया जाएगा।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

मिली जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के 55 स्थानों पर बुधवार को लैपटॉप का आवंटन होगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 13 स्कूलों में मेधावियों से इस दौरान संवाद भी करेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री धूमल, सहित सभी मंत्री, विधायक और चेयरमैन अपने-अपने क्षेत्रों में लैपटॉप वितरण करेंगे। बताया जा रहा है कि शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर आज मंडी के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। शिक्षा मंत्री नौ जून को कुल्लू में लैपटॉप वितरण करेंगे।

Read More : विक्रम ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया तहलका, चार दिनों मे की 200 करोड़ की धाकड़ कमाई…

ये होगी लैपटॉप की खासियत

बात करें बजट की तो, मेधावियों को लैपटॉप देने के लिए करीब 83 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना के तहत 10वीं कक्षा के 4,500, बाहरवीं कक्षा के 4,500 और स्नातक स्तर के 1,000 मेधावियों को लैपटॉप दिए जाएंगे। बता दें विधानसभा चुनाव से पहले जयराम सरकार अपने कार्यकाल में पहली बार मेधावियों को लैपटॉप देने जा रही है। मेधावियों को पहली बार आधुनिक तकनीक वाले 41,550 रुपये की कीमत वाले लैपटॉप दिए जाएंगे। मेधावी छात्रों को डेल कंपनी के ये लैपटॉप आई थ्री प्रोसेसर और 14 इंच स्क्रीन वाले विंडो 10 लैपटॉप दिया जाएगा। इसमें चार जीबी की रैम होगी, जिसे स्लॉट के माध्यम से 16 जीबी तक बढ़ाया जा सकेगा। इसकी हार्ड डिस्क ड्राइव एक टेरा बाइट (टीबी) की होगी। विद्यार्थी योजना के तहत इनमें माइक्रोसॉफ्ट की विंडो 10 इंस्टाल की गई है।

Read More : शराब दुकान के सामने बैठकर पूर्व CM उमा भारती ने किया ये काम, ​हैरत में पड़ गए लोग, जानें पूरा माजरा

CM यहां के छात्रों से करेंगे संवाद

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बिलासपुर के घुमारवीं, चंबा के तीसा, हमीरपुर के सुजानपुर, शिमला के पोर्टमोर, सोलन के धर्मपुर, ऊना के संमूरकलां, कांगड़ा के धर्मशाला, बचत भवन नूरपुर, भवारना, ढलियारा, सिरमौर के पांवटा साहिब, किन्नौर के कल्पा स्कूल और लाहौल स्पीति के उपमंडलाधिकारी कार्यालय काजा के मेधावी छात्रों से संवाद करेंगे।

Read More  : 65 की हुई डिंपल कपाड़िया : अफेयर और शादी ने मचाया था बवाल, पति से अलग होकर कभी नहीं लिया तलाक