Corona new varient: कोरोना के 2 नए वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता

Corona new varient: कोरोना के 2 नए वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता, जानें वेक्सीन कितनी कारगार और भारत पर क्या होगा असर?

Corona new varient: कोरोना के 2 नए वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता, जानें वेक्सीन कितनी कारगार और भारत पर क्या होगा असर?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : October 29, 2022/3:10 pm IST

Corona new varient: कोरोना महामारी खत्म नहीं हुई है। कोरोना ने फिर हाहाकार मचाना शुरू कर दिया है। इससे पहले भी कोरोना के 2 लैरिएंट आ चुके जो तांडव मचा चुकी है। तो अब खबर या है कि कोरोना को 2 ओर नए वैरियंट ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए है। जिसके बाद इन बैरिएंट को लेकर देशभर में फिर दहशत का माहोल बन गया है। बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना के दो नए वैरिएंट BQ.1 के 700 से अधिक और XBB वैरिएंट के 18 मामले सामने आए है। जिसके बाद विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि ये वैरिएंट्स देश में कहर मचा सकता है।

ये भी पढ़ें- अग्निवीर भर्ती का वीडियो बनाता एक संदिग्ध युवक गिरफ्तार, मोबाईल से मिले कई पकिस्तानी और विदेशी नंबर, पूछताछ जारी

नवंबर में आ सकती है नई लहर

Corona new varient: फिलहाल, स्वास्थ्य अधिकारियों ने इससे बचने की चेतावनी जारी कर दी है। दोनों ही वैरिएंट काफी संक्रामक हैं और तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहे हैं। कोरोना वैरिएंट BQ.1 व XBB को लेकर अधिकारियों का कहना है कि दोनों ही वैरिएंट काफी संक्रामक हैं और तेजी से लोगों अपनी चपेट में ले रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि हाल ही में सामने आए दोनों ही वैरिएंट ओमिक्रॉन संस्करण के वंशज हैं और नवंबर के अंत तक ये वैरिएंट काफी खतरनाक हो सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि दोनों वैरिएंट नवंबर के अंत तक पूरे यूरोप और उत्तरी अमेरिका में कोरोना की नई लहर का कारण बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Sugar export: भारत से चीनी एक्सपोर्ट पर अगले साल तक के लिए बढ़ाया प्रतिबंध, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

क्या टीका करेगा काम

Corona new varient: आंकड़ों को देखें तो अभी तक BQ.1 वैरिएंट के 700 से अधिक और XBB वैरिएंट के 18 मामलों का पता चला है। शुरुआती जांच में पता चला है कि मौजूदा टीके इन दोनों वैरिंएट को रोकने में नाकाफी साबित हो सकते हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि वे अभी भी इन वैरिएंट पर अध्ययन कर रहे हैं। नए वैरिएंट ने फिर से लोगों को डराना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें- Only men’s do chhath puja here: यहां की महिलाएं नहीं पुरूष करते है छठ पूजा, इस परंपरा के पीछे की कहानी बड़ी अनोखी, जानें…

भारत में भी दस्तक

Corona new varient: भारत में भी एक्सबीबी वैरिएंट का भी पता चला है, जिसमें अधिकांश संक्रमण पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और तमिलनाडु में है। इसके अलावा कर्नाटक, गुजरात और राजस्थान में भी कुछ मामलों का पता चला है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने चेतावनी दी है कि त्योहार के मौसम खत्म होने के बाद नवंबर के मध्य में एक्सबीबी वैरिएंट अपने चरम पर पहुंच सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी कोरोना के इस नए वैरिएंट से कैसे बचाव किया जाए, इससे जुड़े आवश्यकताओं पर बल दिया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers