पिछले तीन वर्ष में 22 लाख जन शिकायतें मिली : केन्द्र

पिछले तीन वर्ष में 22 लाख जन शिकायतें मिली : केन्द्र

पिछले तीन वर्ष में 22 लाख जन शिकायतें मिली :  केन्द्र
Modified Date: November 29, 2022 / 08:39 pm IST
Published Date: February 4, 2021 8:51 am IST

नयी दिल्ली, चार फरवरी (भाषा) सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक ऑनलाइन मंच पर पिछले तीन वर्ष में, 20 लाख से अधिक जन शिकायतें प्राप्त हुई हैं।

कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि वर्ष 2020 में केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) पर कुल 22,71,270 शिकायतें आईं, जो वर्ष 2019 में 18,67,758 और वर्ष 2018 में 15,86,415 थीं।

उन्होंने कहा कि इनमें से 23,19,569 शिकायतें पिछले साल, वर्ष 2019 में 16,39,856 शिकायतों और वर्ष 2018 में 15,05,950 शिकायतों का निपटारा किया गया।

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वर्ष 2020 में कम से कम 10,23,300 शिकायतें लंबित थीं।

सिंह ने कहा, “विभाग, केन्द्रीयकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण और उनके लंबित होने की समीक्षा मंत्रालय या विभाग के संबंधित अधिकारी के साथ नियमित बैठक करता है। पिछली ऐसी समीक्षा बैठक पांच जनवरी, 2021 को हुई थी।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक मंत्रालय / विभाग में एक आंतरिक शिकायत निवारण तंत्र मौजूद है।

मंत्री ने कहा, ‘‘सभी मंत्रालयों/ विभागों में शिकायत अधिकारियों को लोक शिकायतों के निवारण का दायित्व दिया गया है।’’

भाषा राजेश राजेश माधव

माधव


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