Nepal Rupee Note Map: 100 रुपये के नोट में नेपाल ने दिखाए नापाक इरादे, भारत ने जताई कड़ी आपत्ति |

Nepal Rupee Note Map: 100 रुपये के नोट में नेपाल ने दिखाए नापाक इरादे, भारत ने जताई कड़ी आपत्ति

Nepal Rupee Note Map: 100 रुपये के नोट में नेपाल ने दिखाए नापाक इरादे, भारत ने जताई कड़ी आपत्ति

Edited By :   Modified Date:  May 4, 2024 / 11:26 AM IST, Published Date : May 4, 2024/11:26 am IST

काठमांडू। Nepal Rupee Note Map:  नेपाल ने शुक्रवार को 100 रुपये के नए नोट छापने की घोषणा की जिसमें एक मानचित्र होगा और उसमें विवादित स्थल लिपुलेख, लिंपियाधुरा और कालापानी को दर्शाया गया। जबकि  भारत पहले ही इन क्षेत्रों को कृत्रिम रूप से विस्तारित करार दे चुका है। वहीं भारत इन क्षेत्रों को अपना क्षेत्र मानता है और नेपाल के इस कदम को “कृत्रिम विस्तार” और “अस्थिर करने वाला” बताया है।

Read More: Ramanujganj News: स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही, 5 साल के बच्चे को लगाया टीटनेस और पेनकिलर का इंजेक्शन, अब हो गया ये कांड 

दरअसल, भारत सीमा से लगे इन क्षेत्रों को पहले ही विस्तार रूप दे चुका है। 100 रुपये के नोट पर पुराने नक्शे के बजाय नया नक्शा बनाने का फैसला नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल ‘प्रचंड’ की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक लिया गया।  सरकार की प्रवक्ता रेखा शर्मा ने बताया कि बैठक में 100 रुपये के नोट में नेपाल का नया नक्शा छापने का फैसला लिया गया है। इस नक्शे में लिपुलेख, लिम्पियाधुरा और कालापानी को नेपाली क्षेत्र के रूप में दिखाया गया है। वहीं बताया गया कि नेपाल ने 4 साल पहले भी तीनों इलाकों को अपने पॉलिटिकल मैप में शामिल किया था।

Read More: Sucharita Mohanty News : कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, अब इस प्रत्याशी ने लौटाया टिकट, वजह जानकर आपको भी लगेगा झटका 

Nepal Rupee Note Map:  नेपाल ने 18 जून, 2020 को अपने संविधान में संशोधन करके लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा के तीन रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों को शामिल करते हुए देश के राजनीतिक मानचित्र को अद्यतन करने की प्रक्रिया पूरी की थी। भारत ने इस फैसले पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी और इसे “एकतरफा कार्रवाई” बताया था। जिसके बाद भारत लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा पर अपने अधिकारों को बनाए रखता है। नेपाल की सीमा भारत के पांच राज्यों – सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ 1,850 किलोमीटर से अधिक लंबी है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 

 

 
Flowers