3 thousand security forces personnel corona positive

अलग- अलग मोर्चे पर तैनात सुरक्षाबलों के 3 हजार जवान कोरोना पॉजिटिव, सबसे ज्यादा CISF के जवान संक्रमित

अलग- अलग मोर्चे पर तैनात सुरक्षाबलों के 3 हजार जवान कोरोना पॉजिटिवः 3 thousand security forces personnel corona positive

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : January 10, 2022/9:45 pm IST

नयी दिल्ली, 10 जनवरी (भाषा) पिछले चार दिनों में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं और उपचाराधीन रोगियों की संख्या 3000 के करीब पहुंच गयी है। आधिकारिक आंकड़े में सोमवार को यह जानकारी मिली। पीटीआई-भाषा के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय की कमान के अंतर्गत आने वाले एनडीआरएफ और एनएसजी के अतिरिक्त पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों- सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ और एसएसबी में नौ जनवरी तक 2900 से अधिक उपचाराधीन रोगी हैं, जबकि पांच जनवरी को ऐसे 964 मरीज थे। रविवार को पिछले 24 घंटे कोरोना वायरस से 618 कर्मी संक्रमित हुए।

Read more :  प्रदेश में अब तक 68 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी, अन्नदाताओं को 12,634 करोड़ रुपए का भुगतान 

कोविड-19 के सबसे अधिक उपचाराधीन 1068 मरीज केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में हैं, जिन्हें देश के अहम प्रतिष्ठानों एवं हवाई अड्डों की सुरक्षा का जिम्मा दिया गया है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में 677 मरीज उपचाराधीन हैं। यह अहम नक्सल विरोधी बल है। पाकिस्तान एवं बांग्लादेश से सटी भारत की सीमाओं की रखवाली करने वाले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में उपाचाराधीन मरीजों की संख्या 515 है, जबकि नेपाल एवं भूटान की सीमा की रक्षा करने वाले सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में ऐसे कर्मी 379 हैं।

Read more : संक्रमित व्यक्तियों के सम्पर्क में आये लोगों को जांच की जरुरत नहीं, बशर्ते…

चीन के साथ लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा की चौकसी करने वाले भारत -तिब्बत सीमा बल (आईटीबीपी) में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 148 है, जबकि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल में उनकी संख्या 90 एवं आतंकवाद निरोधक केंद्रीय कमांडो बल राष्ट्रीय सुरक्षागार्ड (एनएसजी) में यह संख्या 27 है।करीब दस लाख कर्मियों वाले इन बलों में 2020 के प्रारंभ में महामारी के पांव पसारने के बाद से अबतक 92000 कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं तथा 348 जवानों ने इस संकमण के चलते जान गंवायी है।