गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सीबीआई के 30 अधिकारियों को पुलिस पदक |

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सीबीआई के 30 अधिकारियों को पुलिस पदक

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सीबीआई के 30 अधिकारियों को पुलिस पदक

: , January 25, 2023 / 04:35 PM IST

नयी दिल्ली, 25 जनवरी (भाषा) केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के 30 अधिकारियों को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार को पुलिस पदक से नवाज़ा गया। इनमें बाल यौन उत्पीड़न सामग्री, महंत नरेंद्र गिरि की मौत और लालू प्रसाद से संबंधित मामलों की जांच की निगरानी करने वाले अधिकारी भी शामिल हैं।

सरकार ने एक बयान में कहा कि सीबीआई के छह अधिकारियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएमडीएस) से सम्मानित किया गया, जबकि 24 को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएमएमएस) से नवाज़ा गया है।

इसमें कहा गया है कि भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 1997 बैच के अधिकारी एवं एजेंसी में संयुक्त निदेशक विप्लव कुमार चौधरी को पीपीएमडीएस से नवाज़ा गया है। वह बाल यौन उत्पीड़न सामग्री की ऑनलाइन बिक्री और प्रयागराज में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत समेत अन्य मामलों की जांच की निगरानी कर रहे थे।

बयान के मुताबिक, एजेंसी में अन्य संयुक्त निदेशक शरद अग्रवाल (1997 बैच) को भी पीपीएमडीएस से सम्मानित किया गया है। उन्होंने गुरुग्राम के एक स्कूल में दूसरी कक्षा के छात्र की हत्या, झारखंड के न्यायाधीश उत्तम आनंद की कथित हत्या और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद से जुड़े कथित भ्रष्टाचार के मामलों की जांच की निगरानी की थी।

बयान के अनुसार भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से जुड़े भ्रष्टाचार के मामलों, अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे में भ्रष्टाचार, विजय माल्या के मामलों और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस एन शुक्ला के कथित भ्रष्टाचार के मामलों की जांच की निगरानी करने वाले उपमहानिरीक्षक (आईपीएस 2004 बैच) गगनदीप गंभीर को पीएमएमएस से सम्मानित किया गया है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सत्य नारायण जाट और थांगलियान मांग एम तथा हेड कांस्टेबल अडू राम और गौतम चंद्र दास को भी पीपीएमडीएस से सम्मानित किया गया है।

पुलिस अधीक्षक प्रवीण मंडलोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कौशल किशोर सिंह, पुलिस उपाधीक्षक जगरूप सिंह, डार्विन केजे, विकास चंद्र चौरसिया, जावेद अख्तर अली, कुमार अभिषेक, मनोज कुमार, गिरीश सोनी, जगदेव सिंह यादव और मुकेश कुमार को पीएमएमएस से नवाज़ा गया है।

निरीक्षक तेजवीर सिंह, मुन्ना कुमार सिंह व गणेश शंकर, हेड कांस्टेबल जाहर लाल नायक, ई वर्गीज पॉलोज, जगदीश चौधरी, बिजॉय बरुआ तथा देबदत्त मुखर्जी, कांस्टेबल सतीश कुमार एवं अधिकारी अधीक्षक अनूप मैथ्यूज, आशुलिपिक खोकन भट्टाचार्जी और वरिष्ठ लोक अभियोजक राज मोहन चंद को पीएमएमएस दिया गया है।

भाषा नोमान अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)