तेलंगाना में 119 विधानसभा सीट के लिए 4,798 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया |

तेलंगाना में 119 विधानसभा सीट के लिए 4,798 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया

तेलंगाना में 119 विधानसभा सीट के लिए 4,798 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया

:   Modified Date:  November 12, 2023 / 05:55 PM IST, Published Date : November 12, 2023/5:55 pm IST

हैदराबाद, 12 नवंबर (भाषा) तेलंगाना में 30 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले विभिन्न राजनीतिक दलों के कुल 4,798 उम्मीदवारों ने 119 सीट के लिए 5,716 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

कई उम्मीदवार नामांकन पत्र में किसी त्रृटि की वजह से उम्मीदवारी खारिज होने से बचने के लिए एक से अधिक नामांकन पत्र दाखिल करते हैं।

नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया तीन नवंबर को शुरू हुई, जब चुनाव के लिए गजट अधिसूचना जारी हुई और यह प्रक्रिया नामांकन पत्र जमा करने के आखिरी दिन 10 नवंबर तक जारी रही।

चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन पत्रों की जांच 13 नवंबर को की जाएगी और 15 नवंबर उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख है।

गजवेल विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 145 उम्मीदवार हैं, जिन्होंने कुल154 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के अध्यक्ष एवं तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव गजवेल से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता एटाला राजेंद्र उन लोगों में शामिल हैं जिन्होंने गजवेल से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

मुख्यमंत्री ने कामारेड्डी सीट से भी नामांकन पत्र दाखिल किया है। कामारेड्डी सीट से कुल 92 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है, जिनमें कांग्रेस की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी भी शामिल हैं।

दस नवंबर को जारी अंतिम नामांकन रिपोर्ट के अनुसार मेडचल निर्वाचन क्षेत्र में 116 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं जबकि नारायणपेट में 19 नामांकन पत्रों के सेट के साथ सबसे कम 13 उम्मीदवारों ने उम्मीदवारी पेश की है।

बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष और मंत्री के टी रामा राव सिरसिला खंड की सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं, जहां कुल 36 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

सिद्दीपेट से मौजूदा विधायक एवं वित्त मंत्री टी हरीश राव सहित 62 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

सत्तारूढ़ बीआरएस सभी 119 विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ रही है।

कांग्रेस ने 118 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि उसकी सहयोगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। तेलंगाना में बीआरएस की सहयोगी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने नौ सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

भाजपा ने 111 निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है जबकि अभिनेता पवन कल्याण के नेतृत्व वाली जनसेना के लिए आठ सीट छोड़ी है।

राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से 11 नवंबर तक तेलंगाना में चुनाव संबंधी जब्ती 544 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है।

तेलंगाना की 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए 30 नवंबर को मतदान होगा, जबकि मतगणना तीन दिसंबर को होगी।

भाषा रवि कांत धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)