7th Pay Commission: राज्य कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिया बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में की गई बढ़ोतरी | 7th Pay Commission : Big gift given to state employees and pensioners, dearness allowance increased

7th Pay Commission: राज्य कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिया बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में की गई बढ़ोतरी

नीतीश कुमार सरकार ने बिहार के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को बड़ा तोहफा दिया है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पटना स्थित गांधी मैदान से राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया गया।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : August 16, 2021/7:15 pm IST

नई दिल्ली। 7th Pay Commission Latest News: नीतीश कुमार सरकार ने बिहार के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को बड़ा तोहफा दिया है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पटना स्थित गांधी मैदान से राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया गया। आगामी एक जुलाई से इन कर्मचारियों और अधिकारियों को महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत की जगह 28 प्रतिशत की दर से दिया जाएगा। नीतीश कुमार के इस फैसले से 4.5 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले दिनों केंद्र सरकार ने भी अपने महंगाई भत्ते में इजाफा किया था।

7th Pay Commission : नीतीश कुमार के इस फैसले से राज्य के खजाने पर ढाई हजार करोड़ का अतिरिक्त भार बढ़ेगा। इससे पहले बिहार में राज्य कर्मचारियों का DA अक्टूबर 2019 में बढ़ाया गया था। उस वक्त 5 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। जिसके बाद महंगाई भत्ता 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया था।

read more: ब्रिटेन अगले दो दिनों में 1500 लोगों को अफगानिस्तान से निकालेगा

राज्य़ सरकार के कर्मचारियों, अधिकारियों व पेंशनधारकों के अलावा नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस पर छात्रों के लिए भी सौगातें दी है, बिहार एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी सबौर के अधीन तीन कॉलेजों की स्थापना की जाएगी। इसके तहत पटना में एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट कॉलेज, सबौर में एग्रीकल्चर बायोटेक्नोलॉजी कॉलेज और भोजपुर में नया एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग कॉलेज खोला जाएगा।

read more:  गाजा से रॉकेट दागे जाने के बाद इजराइल में सायरन बजने की आवाज सुनाई दी

नीतीश कुमार ने महिलाओं को ध्यान में रखते हुए ऐलान किया कि पूरे बिहार में अगले चार सालों में दुग्ध सहकारी समितियों से कवर किया जाएगा। जितनी भी नई समितियां बनेंगी उनमें से 40 फीसदी महिला दुग्ध समितियां होंगी। इसके अलावा सुधा डेयरी के सेंटर शहरों के अलावा ग्रामीण इलाकों में भी बनाए जाएंगे।

बिहार सरकार ने उन छात्रों के लिए भी योजना का ऐलान किया है जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत SC-ST और OBC वर्ग के युवक-युवतियों को बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर मेन्स की तैयारी के लिए 50 हजार रुपए और UPSC की मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए एक लाख रुपए का प्रोत्साहन दिया जाता है।