7th Pay Commission DA Hike

तीन दिन बाद सरकारी कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, सैलरी में होगा बंपर इजाफा! जानें कितना बढ़ेगा DA

तीन दिन बाद सरकारी कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, सैलरी में होगा बंपर इजाफा! जानें कितना बढ़ेगा DA! 7th Pay Commission DA Hike

Edited By :   Modified Date:  April 25, 2023 / 06:29 PM IST, Published Date : April 25, 2023/6:29 pm IST

नई दिल्ली। 7th Pay Commission DA Hike केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। दरअरसल, केंद्र सरकार DA में चार फीसदी का इजाफा करने की तैयारी में है। केंद्र सरकार साल में दो बार डीए में बढ़ोतरी करती है। पहली छमाही के लिए सरकार ने डीए का ऐलान किया था। अगले महंगाई भत्‍ते की घोषणा छह महीने बाद की जाती है।

Read More: भोपाल के बरखेड़ा पठानी का नाम बदला, आज से कहलाएगा ‘लाल बहादुर शास्त्री नगर’ 

7th Pay Commission DA Hike हालंंकि इस बात की जानकारी सामने नहीं आई कि एक जुलाई 2023 से सरकारी कर्मचारियों के लिए लागू होने वाले महंगाई भत्ते में कितना इजाफा होगा। फिलहाल कर्मचारियों को सरकार की तरफ से 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। जो जनवरी से लागू किया गया है।

Read More: Padhai Tihar: आज मनाया जा रहा पढ़ई तिहार, माताओं को दी जा रही बेसिक शिक्षा की जानकारी 

एक कर्मचारी को होने वाले फायदे पर विचार करें तो 18 हजार रुपए बेसिक वेतन वाले एक कर्मचारी को 42 प्रतिशत के हिसाब से 7560 रुपए डीए मिलता है। 46 प्रतिशत होने पर 8280 हो जाएगा। इस तरह हर महीने के वेतन में 720 रुपए का इजाफा होगा।

Read More: गर्लफ्रेंड के पिता को फंसाने के चक्कर में खुद फंस गया युवक, CM योगी को दे दी धमकी, गिरफ्तार 

आपको बता दें कि जुलाई से बढ़ने वाला महंगाई भत्‍ता कर्मचार‍ियों को जनवरी से जून 2023 के AICPI Index के आधार पर द‍िया जाएगा। नए महंगााई भत्ते के लिए AICPI Index की नई कैलकुलेशन 28 अप्रैल की शाम को आएगी। यानी तीन दिनों बाद पता चलेगा कि महंगाई भत्ते में कितना इजाफा होगा। फ‍िलहाल इंडेक्स के बेस पर महंगाई भत्ता 43.79 प्रत‍िशत पर पहुंच चुका है। यानी फरवरी तक 44 प्रत‍िशत महंगाई भत्ता तय हो चुका है। अब मार्च का आंकड़ा 28 अप्रैल की शाम को आएगा।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers