7th Pay Commission:खुशखबरी.. 18,000 से बढ़ाकर 26,000 रुपए हो सकती है न्यूनतम सैलरी, जल्द हो सकता है ऐलान

7th Pay Commission: खुशखबरी.. 18,000 से बढ़ाकर 26,000 रुपए हो सकती है न्यूनतम सैलरी, जल्द हो सकता है ऐलान

7th Pay Commission:खुशखबरी.. 18,000 से बढ़ाकर 26,000 रुपए हो सकती है न्यूनतम सैलरी, जल्द हो सकता है ऐलान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : January 15, 2022/12:31 pm IST

7th Pay Commission: नई दिल्ली। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को विधानसभा चुनाव से पहले तोहफा मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने पर भी विचार कर रही है। बताया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये की जगह 26 हजार रुपये हो सकती है।

पढ़ें- मास्क नहीं पहनने वाले 24 रेल यात्रियों पर जुर्माना, रेलवे की टीम ने की कार्रवाई

7th Pay Commission: केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया जा सकता है। गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए फिटमेंट फैक्टर का ही इस्तेमाल होता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्मचारी संगठन इस मामले में सरकार के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे जिसके बाद संभावना है कि न्यूनतम सैलरी में बड़ा इजाफा किया जा सकता है।

पढ़ें- स्कूल में 10 छात्र निकले संक्रमित, एसपी शलभ कुमार सिन्हा और CMHO जेएल उइके भी कोरोना पॉजिटिव

बढ़ जाएंगे सभी भत्ते
अगर बेसिक पे 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाता है तो मंहगाई भत्ता भी बढ़ जाएगा। महंगाई भत्ता बेसिक वेतन के 31 फीसदी के बराबर है। DA का कैलकुलेशन डीए की दर को बेसिक पे से गुणा करके निकाला जाता है। यानी बेसिक वेतन बढ़ने से अपने आप महंगाई भत्ता भी बढ़ जाएगा।

पढ़ें- ‘सेना दिवस’ पर प्रधानमंत्री मोदी ने की सेना के शौर्य की सराहना, कहा- देश की सुरक्षा में अतुलनीय योगदान

अगर मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाती है तो कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन यानी बेसिक सैलरी बढ़कर 26,000 हो सकती है। अगर बजट से पहले कैबिनेट की मंजूरी मिल जाती है तो हो सकता है कि बजट से पहले यह लागू भी कर दिया जाए।

पढ़ें- ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में बेहद स्टाइलिश और ग्लैमरस एक्ट्रेस अर्शी भारती ने की एंट्री.. अब क्या होगा जेठा लाल का? बबिता जी की..

उल्लेखनीय है कि केंद्र और राज्य कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर को 2।57 प्रतिशत से बढ़ाकर 3।68 प्रतिशत कर दिया जाए। बताया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को लेकर सरकार विचार कर सकती है।

 

 
Flowers