7th pay commission,सरकारी कर्मचारियों को अब 5 गुना ज्‍यादा मिलेगी यह रकम, सरकार ने बढ़ाई लिमिट, सालाना क्लेम कर सकेंगे 25 हजार | 7th pay commission, government employees will now get 5 times more this amount

7th pay commission,सरकारी कर्मचारियों को अब 5 गुना ज्‍यादा मिलेगी यह रकम, सरकार ने बढ़ाई लिमिट, सालाना क्लेम कर सकेंगे 25 हजार

7th pay commission,सरकारी कर्मचारियों को अब 5 गुना ज्‍यादा मिलेगी यह रकम, सरकार ने बढ़ाई लिमिट, सालाना क्लेम कर सकेंगे 25 हजार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : June 15, 2021/11:38 am IST

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच सरकार ने कुछ केंद्रीय कर्मचारियों का मेडिकल क्‍लेम रीइम्‍बर्समेंट की Ceiling बढ़ाने का फैसला किया है। शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक अब Navodaya vidyalaya samiti के कर्मचारियों को 5 गुना मेडिकल क्‍लेम मिलेगा। उन्‍हें अब 5000 रुपए के बजाय 25000 रुपए सालाना मिलेंगे।

पढ़ें- 2021 के 6 महीने में 12 रुपए से ज्‍यादा महंगा हो चुका है पेट्रोल, डीजल की कीमत में 14 रुपए से ज्‍यादा का इजाफा

आदेश के मुताबिक Principal को छोड़कर दूसरे कर्मचारी अगर सरकारी या CGHS से पंजीकृत अस्‍पताल में इलाज कराते हैं तो उनके treatment की ceiling 5000 रुपए से बढ़ाकर 25000 रुपए होगी। यह आदेश 14 मई से लागू हुआ है। इसके अलावा Vidyalaya स्‍तर का कर्मचारी अगर एएमए से ट्रीटमेंट कराता है तो उसकी ceiling 5000 रुपए से बढ़ाकर 15000 रुपए की गई है।

पढ़ें- बॉलीवुड एक्टर वरुण धवन बने ‘पापा’, सोशल मीडिया पर ल…

शिक्षा विभाग का कहना है कि प्राइवेट डॉक्‍टर को रखने का प्रस्‍ताव भारत सरकार के फैसले के अनुरूप है। हालांकि इससे पहले रीजनल ऑफिस सभी प्रधानाचार्य को व्‍यापक गाइडलाइंस भेजेगा और उसको भी इन नियमों को मानना होगा।

पढ़ें- बिजली कंपनियों को साढ़े 14 हजार करोड़ अनुदान की मंजूरी, शिवराज कैबिनेट में कई अहम प्रस्तावों को ह…

पेंशनरों को 1000 रुपए भत्‍ता

7th Central Pay Commission Pay Matrix : बता दें कि केंद्र सरकार ने इससे पहले पेंशनरों को 1000 रुपए मेडिकल भत्‍ता (Fixed Medical Allowance) देने की मंजूरी दी थी। इसमें वे लोग शामिल थे, जिन्‍होंने अपने रिटायरमेंट या उसके बाद इस भत्‍ते की मांग नहीं रखी थी। वह इस भत्‍ते के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। उन्‍हें अप्‍लाई करने की तारीख से यह भत्‍ता मिलना शुरू हो जाएगा।

पढ़ें- special package to government employees :

यह भत्‍ता उनके लिए है, जो CGHS (Central Government Health Srvices) क्षेत्र से बाहर रहते हैं। 19 दिसंबर 1997 के बाद से FMA में बहुत से बदलाव हुए हैं। इसे बीच-बीच में रिवाइज भी किया जाता है।