7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 28 फीसदी DA के साथ दो माह का एरियर भी देने की घोषणा | 7th Pay Commission: Great news for government employees,

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 28 फीसदी DA के साथ दो माह का एरियर भी देने की घोषणा

केंद्र सरकार की तर्ज पर गुजरात सरकार ने सोमवार को अपने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता 11% बढ़ाने का ऐलान कर दिया। गुजरात सरकार के कर्मचारियों का बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता भी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : September 7, 2021/1:55 pm IST

7th Pay Commission latest new son da : केंद्र सरकार की तर्ज पर गुजरात सरकार ने सोमवार को अपने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता 11% बढ़ाने का ऐलान कर दिया। गुजरात सरकार के कर्मचारियों का बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता भी 1 जुलाई, 2021 से लागू माना जाएगा। इस बढ़ोत्तरी के बाद गुजरात के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का भी महंगाई भत्ता 17 परसेंट से बढ़कर 28 परसेंट हो गया है।

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी बृहस्पतिवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते में इस बढ़ोतरी का फायदा राज्य के सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों, पंचायत अधिकारियों, कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा। गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने मीडिया से बातचीत करते हुए इसका ऐलान किया। राज्य के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फायदा उन्हें सितंबर की सैलरी से ही मिलेगी।

ये भी पढ़ें: सर्जरी के बाद पेले का कोलन ट्यूमर निकाला गया, अब स्वास्थ्य बेहतर

पटेल ने कहा कि महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का फायदा 9.61 लाख राज्य सरकार और पंचायत के कर्मचारियों को होगा, इसके साथ ही 4.5 लाख पेंशनभोगियों को भी इसका फायदा मिलेगा। इसके अलावा गुजरात सरकार ने सरकारी अस्पतालों में काम कर रहे डॉक्टरों और गुजरात मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च सोसाइटी (GMERS) मेडिकल कॉलेजों के शिक्षकों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, नॉन-प्रैक्टिस अलाउंस (NPA) को हरी झंडी दे दी है।

ये भी पढ़ें:मुजफ्फरनगर दंगा: आठ साल में 1100 लोग बरी और सिर्फ सात दोषी करार

DA में 11 परसेंट की बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर हर महीने 378 करोड़ रुपए का खर्च बढ़ेगा, गुजरात के डिप्टी सीएम पटेल ने यह भी बताया कि सितंबर की सैलरी के साथ DA भी आएगा। जुलाई का एरियर अक्टूबर की सैलरी के साथ आएगा और अगस्त का एरियर अगले साल जनवरी में मिलेगा, जबकि सितंबर का बढ़ा हुआ DA इसी महीने की सैलरी के साथ मिल जाएगा।