7Th Pay Commission: Modi govt increase DA govt employees by 3%

सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार देगी बड़ी सौगात! कैबिनेट बैठक में DA में बढ़ोतरी और एरियर भुगतान पर लगेगी मुहर?

सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार देगी बड़ी सौगात! 7Th Pay Commission Latest: Modi govt to increase DA of govt employees by 3% tomorrow?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : March 29, 2022/1:54 pm IST

नई दिल्ली: Modi govt increase DA केंद्र की मोदी सरकार देशभर के सरकारी कर्मचारियों को कल बड़ी सौगात दे सकती है। दरअसल ये उम्मीद की जा रही है कि कल यानी 30 मार्च बुधवार को होने वाले मोदी कैबिनेट की बैठक में सरकारी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का फैसला लिया जा सकता है। वहीं, 18 महीने के बकाया डीए एरियर पर भी फैसला आ सकता है।

<<*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*>>

Modi govt increase DA बुधवार 30 मार्च 2022 को इस वित्तीय वर्ष की अंतिम कैबिनेट बैठक हो रही है। इस कैबिनेट बैठक (Cabinet meeting) में 3% DA बढ़ोतरी पर मंजूरी मिल सकती है। अगर इसे मंजूरी मिलती है तो कर्मचारियों की मार्च की सैलरी के साथ नया डीए अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाएगा। महंगाई भत्ते (Central government employee DA) में हुए इजाफे के साथ जनवरी-फरवरी का एरियर भी दिया जाएगा। महंगाई भत्ते में कुल 3% का इजाफा होना है। फिलहाल DA 31 फीसदी मिल रहा है।

Read More: SP ऑफिस में महिला की हरकत से मची सनसनी, बातों-बातों में किया ये काम, आनन-फानन में भेजा गया अस्पताल 

लंबे इंतजार के बाद, महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 3% की बढ़ोतरी फिक्स हो गई है। अब कर्मचारियों और पेंशनर्स को 34% के हिसाब से महंगाई भत्ता (DA Hike) मिलेगा. औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI Index) के दिसंबर 2021 के सूचकांक में एक अंक की कमी हुई है। आपको बता दें कि महंगाई भत्ते के लिए 12 महीने के सूचकांक का औसत 351.33 हुआ है जिसका औसत 34.04% (Dearness allowance) है। लेकिन, महंगाई भत्ता हमेशा पूर्णांक में ही दिया जाता है। यानी जनवरी 2022 से कुल महंगाई भत्ता 34% मिलना तय है।

Read More: Chaitra Navratri 2022: नवरात्रि में करें दुर्गा सप्तशती का पाठ? गरीबी हो जाएगी दूर, लेकिन मालूम होना चाहिए ये 6 नियम

गौरतलब है कि सरकार के इस फैसले से 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। इसके बाद अब अगले महंगाई भत्ते की गणना जुलाई 2022 में की जाएगी। दिसंबर 2021 के लिए AICPI-IW (All India Consumer Price Index for Industrial Workers) के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। इस आंकड़े के अनुसार, दिसंबर में यह आंकड़ा 0.3 अंक गिकर 125.4 अंक पर रहा। नवंबर में ये आंकड़ा 125.7 अंक पर था और दिसंबर में 0.24% की कमी आई है। लेकिन, इससे महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी कोई असर नहीं पड़ा है। लेबर मिनिस्‍ट्री के AICPI IW के आंकड़े आने के बाद यह तय हो गया है कि इस बार महंगाई भत्‍ते में 3 फीसदी बढ़ेगा।

Raed More: IAS Tina Dabi 13 साल बड़े IAS Pradeep Gawande के साथ लेंगी सात फेरे, क्यों किया 13 साल बड़े लड़के से शादी का फैसला?

लेबर मिनिस्‍ट्री के आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर 2021 में AICPI-IW सूचकांक में 0.8% की तेजी आई थी और यह 125.7 पर पहुंच गया था। उससे साफ हो गया था महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होगा। अब दिसंबर 2021 के आंकड़े में भले ही मामूली गिरावट आई है, लेकिन जनवरी 2022 में 3 फीसदी की दर से ही DA में बढ़ोतरी होगी। सरकारी कर्मचारियों का DA अभी 31 फीसदी है. अब 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह 34 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

Raed More: लोग कहते थे नाचने वाली…नाचने से मेरा परिवार चलता है तो मुझे गम नहीं…छलका सपना चौधरी का दर्द