7th Pay commission latest update

7th Pay commission latest update: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलने वाली है DA Hike की सौगात, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

7th Pay commission latest update केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है DA Hike का तोहफा, सैलरी में दिखेगा जोरदार इजाफा

Edited By :   Modified Date:  September 2, 2023 / 12:27 PM IST, Published Date : September 2, 2023/12:27 pm IST

7th Pay commission latest update: कर्मचारियों के लिए इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रहा है। जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान होने वाला है। साल 2023 की दूसरी छमाही के लिए सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान किया जा सकता है। डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है, ऐसे में अभी तक मिलने वाला 42 फीसदी का महंगाई भत्ता बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा। अगर ऐसा होता है तो करीब एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका लाभ मिलेगा।

अभी 42% मिलता है महंगाई भत्ता

7th Pay commission latest update: गौरतलब है कि सरकार साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। पहला इजाफा यानी डीए में बढ़ोतरी बीते 24 मार्च, 2023 को किया गया था और बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए जनवरी, 2023 से प्रभावी है। तब सरकार ने डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था, जिससे ये 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया था। अब भी इसमें 4 फीसदी की वृद्धि की मांग की जा रही है, लेकिन उम्मीद है कि सरकार डीए 3 फीसदी तक बढ़ा सकती है।

इस आधार पर तय किया जाता है DA

7th Pay commission latest update: हालांकि, केंद्र सरकार की ओर से इस संबंध में फिलहाल कोई ऐलान या टिप्पणी नहीं की है, लेकिन सीपीआई-आईडब्ल्यू के आंकड़ों को देखकर ऐसी उम्मीद जताई जा रही है। दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी श्रम ब्यूरो की तरफ से जारी किए गए अपडेटेड CPI-IW के आधार पर तय किया जाता है। इसके आंकड़ों पर गौर करें तो जुलाई 2023 में CPI-IW, 3.3 प्वाइंट ऊपर चढ़कर 139.7 हो गया था। एक साल पहले की समान अवधि से तुलना करें तो ये करीब 0.90 फीसदी का इजाफा दर्शाता है।

सरकार दो बार करती है संशोधन

7th Pay commission latest update: अगर केंद्र सरकार दूसरी छमाही में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए को तीन फीसदी बढ़ाकर 45 फीसदी करने का फैसला करता है, तो फिर इसका लाभ कर्मचारियों और पेंशनर्स को पहली जुलाई 2023 से प्रभावी होगा। यानी कर्मचारियों की सैलरी में जोरदार इजाफा देखने को मिलेगा। बता दें कि महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है। महंगाई जितनी अधिक होती है, कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी उतनी ही अधिक बढ़ोतरी की उम्मीद होती है।

7th Pay commission latest update: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में केंद्र सरकार हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को संशोधन करती है। साल 2006 में केंद्र सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA और DR की कैलकुलेशन के लिए अपने फॉर्मूले को अपडेट किया था। इसमें सबसे ज्यादा फोकस महंगाई दर पर रहता है। दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ते में इजाफा होने पर देश में लगभग 47.58 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और लगभग 69.76 लाख पेंशनर्स को लाभ मिलेगा।

सैलरी में इजाफे का ये है पूरा कैलकुलेशन

7th Pay commission latest update: जैसा कि उम्मीद जताई जा रही है कि कर्मचारियों को 3 फीसदी डीए हाइक (DA Hike) का तोहफा मिल सकता है और महंगाई भत्ता बढ़कर 45 फीसदी हो सकता है। इस हिसाब से अगर सैलरी में इजाफे का कैलकुलेशन करें तो मान लीजिए कि किसी कर्मचारी का बेसिक-पे 18,000 रुपये है। तो अभी तक इस पर 42 फीसदी के मुताबिक डीए 7,560 रुपये बनता है। लेकिन 45 फीसदी के हिसाब से देखें तो ये बड़कर 8,100 रुपये हो जाएगा. यानी को मिलने वाले मासिक वेतन में सीधे 540 रुपये बढ़ जाएंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें