7th Pay Commission: Salary of government employees will increase again

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की फिर बढ़ेगी सैलरी, नए साल के लिए हो रही ये बड़ी तैयारी

7th Pay Commission: Salary of government employees will increase again

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : November 16, 2021/12:55 pm IST

7th Pay Commission:  नई दिल्ली। सरकारी कर्मचारियों को नए साल में फिर से खुशखबरी मिल सकती है। नए साल पर मोदी सरकार अपने कर्मचारियों को तोहफा दे सकती है। सरकार जनवरी 2022 की शुरुआत में हाउस रेंट अलाउंस बढ़ाने की घोषणा कर सकती है।

पढ़ें- अगले 5 दिन इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, छुट्टियों की लिस्ट देखकर निकले घर से बाहर 

वित्त मंत्रालय ने 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को लागू करने के लिए मंथन शुरू कर दिया है। आपको बता दे कि इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड के पास प्रस्ताव भी भेजा गया है। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो जनवरी 2021 में कर्मचारियों को HRA मिल जाएगा।

पढ़ें- सुशांत सिंह राजपूत के 5 रिश्तेदारों की सड़क हादसे में मौत, ट्रक से कार की भीषण टक्कर

आपको बता दें इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन 1 जनवरी 2021 से HRA लागू करने की मांग कर रही है। हाउस रेंट अलाउंस बढ़ने के बाद सैलरी में बंपर इजाफा होगा है।

पढ़ें- सीएम बघेल के पिता नंदकुमार बघेल की तबीयत बिगड़ी, बालाजी अस्पताल में कराए गए भर्ती, हालत स्थिर

आपको बता दें कि जिस शहर की आबादी 50 लाख से ज्यादा होती है वह ‘X’ कैटेगरी के तहत आते हैं। वहीं जिसकी आबादी 5 लाख से ज्यादा होती है वे ‘Y’ कैटेगरी में आते हैं और 5 लाख से कम आबादी वाले शहर ‘Z’ कैटेगरी के तहत आते हैं।

पढ़ें- नहीं आएगी तीसरी लहर? 9 महीनों बाद सामने आए सबसे कम कोरोना के मामले

तीनों कैटिगरी के लिए मिनिमम HRA 5400, 3600 और 1800 रुपए होगा. डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के अनुसार, जब डियरनेस अलाउंस 50 फीसदी पहुंच जाएगा तो मैक्सिसम House Rent Allowance बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा।