7th Pay Commission: कर्मचारियों के वेतन में होगी भारी वृद्धि, सरकार ने योजना तैयार करने का दिया निर्देश, रक्षाबंधन के पहले भर जाएगी जेब

Edited By: , August 18, 2021 / 02:09 PM IST

7th Pay Commission 

लखनऊ। केंद्र के आदेश का अनुसरण करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने भी राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ाने का फैसला किया है। सीएम ने वित्त विभाग को तत्काल इस संबंध में एक योजना तैयार करने का निर्देश दिया है । योगी सरकार के इस फैसले से राज्य में कार्यरत लगभग 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा।

Read More: तबियत खराब होने का बहाना बनाकर शादी के जोड़े में फरार हुई दुल्हन, पुलिस ने पकड़ा तो पता चला ये तो ‘लुटेरी दुल्हन’ है

7th Pay Commission 

बता दें कि यूपी सरकार ने अप्रैल 2020 में ऐलान किया था कि 1 जुलाई 2021 तक डीए में कोई वृद्धि नहीं की जाएगी। आम तौर पर 1 जनवरी और 1 जुलाई को सालाना दो बार डीए बढ़ाया जाता है। इस संबंध में सरकारी सूत्रों ने कहा, “केंद्र ने 14 जुलाई को मूल वेतन के डीए को 17 प्रतिशत से 28 प्रतिशत करने का ऐलान किया है। राज्य इसका पालन करेगा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वित्त विभाग से इस पर तत्काल एक प्रस्ताव तैयार करने को कहा है, ताकि बदलाव को जल्द से जल्द लागू किया जा सके.”।

Read More: बड़ी लापरवाही! 92 लाख हितग्राहियों को नहीं बट पाया ‘आयुष्मान भारत कार्ड’, भटक रहे इलाज के लिए

राज्य सरकार के इस आदेश से राज्य सरकार के कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों और तकनीकी शिक्षा संस्थानों के कर्मचारियों और शहरी स्थानीय निकायों के कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनभोगियों को भी लाभ होगा।