राजस्थान में मतदान के लिए चौक चौबंद बंदोबस्त, पुलिस के 85 हजार अधिकारी व जवान तैनात |

राजस्थान में मतदान के लिए चौक चौबंद बंदोबस्त, पुलिस के 85 हजार अधिकारी व जवान तैनात

राजस्थान में मतदान के लिए चौक चौबंद बंदोबस्त, पुलिस के 85 हजार अधिकारी व जवान तैनात

:   Modified Date:  April 24, 2024 / 09:42 PM IST, Published Date : April 24, 2024/9:42 pm IST

जयपुर, 24 अप्रैल (भाषा) राजस्थान में पुलिस ने 13 लोकसभा सीट पर शुक्रवार को होने वाले मतदान के लिए चाक चौबंद बंदोबस्त किए हैं।

अधिकारियों के अनुसार, मतदान शांतिपूर्ण करवाने के लिए पुलिस के 85 हजार अधिकारी व जवानों के साथ-साथ बड़ी संख्या में होमगार्ड व अन्य जवान तैनात किए गए हैं।

राज्य की पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, राजसमंद, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़-बारां, टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर एवं भीलवाड़ा सीट पर 26 अप्रैल को सुबह सात बजे से मतदान होगा।

राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उत्कल रंजन साहू ने बताया कि भय मुक्त वातावरण में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि राजस्थान पुलिस के करीब 85 हजार अधिकारी एवं जवानों के अलावा केन्द्रीय सशस्त्र बल और विशेष सशस्त्र बल की 175 कंपनियां, राजस्थान शहरी-ग्रामीण होमगार्ड के 18 हजार तथा बॉर्डर होमगार्ड के 1600 जवानों को तैनात किया गया है।

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के तहत 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 28,105 मतदान केन्द्र और 651 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

उनके मुताबिक, इन मतदान केन्द्रों में से अति संवेदनशील और संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों, होमगार्ड, आरएसी तथा केन्द्रीय सशस्त्र बलों के जवानों को निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार तैनात किया गया है।

साहू ने लोगों से शांतिपूर्ण तरीके से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की करते हुए कहा कि सभी मतदाता बिना किसी दबाव या प्रलोभन के निर्भय होकर जिम्मेदार नागरिक के रूप में लोकतंत्र के पर्व में अपनी भूमिका सजगता से निभाएं।

भाषा पृथ्वी कुंज नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)