शाहबाद डेरी हत्याकांड के आरोपी को अपराध स्थल पर ले जाया गया |

शाहबाद डेरी हत्याकांड के आरोपी को अपराध स्थल पर ले जाया गया

शाहबाद डेरी हत्याकांड के आरोपी को अपराध स्थल पर ले जाया गया

:   Modified Date:  May 31, 2023 / 10:34 PM IST, Published Date : May 31, 2023/10:34 pm IST

नयी दिल्ली, 31 मई (भाषा) दिल्ली पुलिस ने बुधवार को उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के शाहबाद डेरी क्षेत्र में उसी गली में अपराध के दृश्य को रूपांतरित किया, जहां 20 वर्षीय साहिल ने एक नाबालिग लड़की की निर्मम हत्या कर दी थी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। हालांकि, पुलिस को हत्या के तीन दिन बाद भी अपराध में इस्तेमाल किया गया चाकू नहीं मिला है।

पुलिस ने मृतका के तीन मित्रों के बयान भी दर्ज किए हैं।

सोलह वर्षीय साक्षी को 20 से अधिक बार चाकू मारा गया और फिर सीमेंट के स्लैब से वार किया गया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। उसके शरीर पर चोट के 34 निशान पाए गए और उसकी खोपड़ी कुचली हुई थी।

आरोपी साहिल (20) को सोमवार को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से गिरफ्तार कर लिया गया था।

मामले में एक नयी सीसीटीवी फुटेज सामने आई है जिसमें साक्षी अपनी हत्या से कुछ मिनट पहले सड़क पर टहलती दिखती है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आरोपी के लिए मौत की सजा की मांग की है और आरोप लगाया है कि हत्या ‘लव जिहाद’ का नतीजा है।

इस बीच, पुलिस साहिल को बुधवार तड़के घटनास्थल पर लेकर पहुंची।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘सुरक्षा चिंताओं के कारण, साहिल को बुधवार तड़के घटनास्थल पर ले जाया गया। हमने घटनाओं के क्रम को समझने और स्थापित करने के लिए अपराध के दृश्य को रूपातंरित किया, ताकि यह पता लग सके कि उसने अपराध को कैसे अंजाम दिया और उसके बाद उसने क्या किया।’

अधिकारी ने कहा कि साहिल ने बताया है कि उसने साक्षी की हत्या में इस्तेमाल किए गए चाकू को रिठाला में झाड़ियों में फेंक दिया था। उन्होंने कहा कि चाकू को अभी बरामद किया जाना बाकी है।

पुलिस के मुताबिक, साक्षी के तीन मित्रों- भावना, अजय उर्फ ​​झबरू और नीतू को जांच में शामिल होने के लिए बुलाया गया था तथा उनके बयान दर्ज किए गए हैं।

पुलिस उपायुक्त (बाहरी उत्तर) रवि कुमार सिंह ने कहा, ‘आरोपी हमारी हिरासत में है और उससे पूछताछ जारी है। हम कड़ियों को जोड़ने के लिए सभी पहलुओं पर गौर कर रहे हैं। हम घटना से जुड़े सभी व्यक्तियों की भूमिका का पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं। हमारी टीम अपराध में इस्तेमाल हथियार को बरामद करने की कोशिश कर रही हैं।’’

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पूछताछ के दौरान साहिल ने बताया कि साक्षी ने उसे अपने दोस्तों के सामने झिड़का था और उसके साथ संबंध सुधारने से इनकार कर दिया था जिससे वह गुस्से में था।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि अब तक की गई जांच से पता चला है कि अपराध में साहिल के साथ कोई अन्य व्यक्ति शामिल नहीं था। उन्होंने कहा कि आरोपी ने खुद ही घटना को अंजाम देना स्वीकार किया है।

अधिकारियों के अनुसार, साहिल ने पुलिस को रिठाला के वन क्षेत्र में उस जगह के बारे में भी बताया है, जहां उसने हत्या में इस्तेमाल किया गया हथियार फेंका था, लेकिन क्योंकि अंधेरा होने के कारण वह चाकू फेंकने की बिल्कुल सही जगह के बारे में नहीं बता सका है।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि साक्षी के मित्रों ने जांच में सहयोग किया है और खुलासा किया है कि कैसे साक्षी ने साहिल से सख्ती से कहा था कि वह उसके साथ रिश्ते में नहीं रहना चाहती और उससे दूर रहना चाहती है, लेकिन आरोपी फिर भी उसका पीछा करता रहा।

मामले में पुलिस द्वारा आरोपी की कम से कम पांच दिन की हिरासत और मांगे जाने की संभावना है।

स्थानीय लोगों ने आरोपी को सख्त सजा दिलाने की मांग को लेकर कैंडल मार्च निकाला। मृतका के घर के पास बाजार में निकाले गए मार्च में करीब 150 से 200 लोगों ने हिस्सा लिया।

अजय ने कहा कि साक्षी ने शनिवार को साहिल के बारे में उससे शिकायत की थी।

उसने ‘पीटीआई वीडियो’ से कहा, ‘शनिवार को साक्षी आई और कहा कि साहिल उसे तंग कर रहा है। मैं, भावना और साक्षी के साथ, साहिल से मिलने गया और उससे कहा कि वह उसे (साक्षी) परेशान न करे। हालांकि, रविवार को उसने अपराध कर दिया।’

अजय ने कहा, ‘जब मैंने घटना के बारे में सुना और मौके पर गया, तो मैंने उसका शव पड़ा देखा। उसकी खोपड़ी फटी हुई थी…मैंने पुलिस को शव को एंबुलेंस में ले जाने में मदद की।’

इस संबंध में भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा, ‘‘शाहबाद डेरी हत्याकांड के हत्यारे को जल्द से जल्द फांसी दी जानी चाहिए। उपराज्यपाल की निगरानी में ऐसे मामलों से निपटने के लिए एक विशेष टीम का गठन किया जाना चाहिए ताकि (अरविंद) केजरीवाल सरकार की तुष्टीकरण की नीति अदालती मुकदमों को प्रभावित न कर सके।’

भाजपा की दिल्ली इकाई के प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि बलात्कार, हत्या या ‘लव जिहाद’ के मामलों के लिए फास्ट-ट्रैक अदालतें स्थापित की जानी चाहिए और विशेष अभियोजकों की नियुक्ति की जानी चाहिए क्योंकि नियमित अभियोजकों पर पहले से ही भारी दबाव है।

तिवारी ने यह भी आरोप लगाया कि हत्या ‘लव जिहाद’ का परिणाम है और यह पता लगाना आवश्यक है कि क्या कोई संगठन ऐसी घटनाओं को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है।

वहीं, दिल्ली की महिला एवं बाल विकास मंत्री आतिशी ने कहा कि इस घटना ने समाज और देश के सामने गहरे सवाल खड़े कर दिए हैं कि आखिर उनसे गलती कहां हुई।

आम आदमी पार्टी (आप) की नेता ने कहा कि देश, समाज और शिक्षकों को सामूहिक रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए काम करने की जरूरत है कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो।

साहिल ने कथित तौर पर घटना से दो दिन पहले साक्षी को मारने की योजना बनाई थी।

अधिकारियों ने जांच के आधार पर कहा कि घटना के बाद साहिल पास के एक पार्क में गया और वहां कुछ देर बैठा रहा।

पुलिस के अनुसार, बाद में वह रिठाला मेट्रो स्टेशन गया जहां उसने पास की झाड़ियों में चाकू फेंकने का दावा किया। पुलिस ने कहा कि इसके बाद वह आनंद विहार आईएसबीटी से बुलंदशहर के लिए एक बस में सवार हुआ।

अधिकारियों ने बताया कि साहिल ने अपने घर फोन किया जिससे उसके ठिकाने का पता चला और फिर उसे पकड़ लिया गया।

भाषा

नेत्रपाल अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers