राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के तहत स्वदेशी खिलौनों और विकास पर केंद्रित गतिविधियां आयोजित की जाएंगी |

राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के तहत स्वदेशी खिलौनों और विकास पर केंद्रित गतिविधियां आयोजित की जाएंगी

राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के तहत स्वदेशी खिलौनों और विकास पर केंद्रित गतिविधियां आयोजित की जाएंगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : September 1, 2022/8:03 pm IST

नयी दिल्ली, एक सितंबर (भाषा) सरकार के एक महीने चलने वाले पोषण अभियान ‘राष्ट्रीय पोषण माह’ की बृहस्पतिवार को शुरुआत हुई। इस अभियान के तहत सीखने के लिए स्वदेशी खिलौनों, आंगनवाड़ी में बारिश के पानी का संरक्षण और विकास के लिए कदम उठाने को प्रोत्साहन देने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय एक सितंबर से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह मना रहा है। महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि इस साल का लक्ष्य “पोषण पंचायत” के रूप में ग्राम पंचायतों के माध्यम से पोषण माह की शुरुआत करना है।

उन्होंने कहा कि इस दौरान ‘महिला और स्वास्थ्य’ तथा ‘बच्चे और शिक्षा’ पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। देशभर के आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की एक बैठक में ईरानी ने कहा कि एक महीने चलने वाले इस कार्यक्रम में जमीनी स्तर पर पोषण के बारे में जागरूकता पैदा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि ‘स्वस्थ भारत’ के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए संपर्क अभियान और शिविर आयोजित किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं तथा छह साल से कम उम्र के बच्चों और किशोरियों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

ईरानी ने कहा कि पंचायत स्तर पर स्थानीय कार्यकर्ताओं द्वारा जागरूकता गतिविधियां चलाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि पोषण पंचायत समितियां आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं और एएनएम नर्सों के साथ मिलकर काम करेंगी।

भाषा यश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)