UK pension latest update

कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, राज्य सरकार का बड़ा फैसला, अब इन्हें भी मिलेगा पेंशन का लाभ

UK pension latest update राज्य सरकार का बड़ा फैसला, अब इन्हें भी मिलेगा पेंशन का लाभ, खाते में आएगी इतनी राशि, जानें डीए-भत्ते पर अपडेट

Edited By :   Modified Date:  April 29, 2023 / 04:09 PM IST, Published Date : April 29, 2023/4:09 pm IST

UK pension latest update: उत्तराखंड की पुष्कर धामी सरकार ने पेंशन को लेकर बड़ा फैसला किया है। उत्तराखंड सरकार ने राज्य आंदोलनकारियों की मृत्यु के बाद अब आश्रितों को भी पेंशन देने का निर्णय लिया है। इस संबंध में गृह विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। इस फैसले से अब उन आश्रितों को भी पेंशन का लाभ मिलेगा जिन आंदोलनकारियों की मृत्यु पेंशन स्वीकृत होने से पूर्व हो गई थी और उनके आश्रित अभी तक पेंशन का लाभ नहीं ले पा रहे थे।

जानें कितनी मिलेगी पेंशन

UK pension latest update: गृह विभाग के मुताबिक, राज्य आंदोलन के दौरान सात दिन जेल में रहे या राज्य आंदोलन के दौरान घायल आंदोलनकारियों से भिन्न चिह्नित हुए सभी राज्य आंदोलनकारियों जिनकी मृत्यु एक जून 2016 के क्रम में पेंशन स्वीकृत होने से पहले हो चुकी हो, के आश्रित (पति-पत्नी) को भी 4500 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी।इस आदेश के बाद राज्य आंदोलन के दौरान सात दिन जेल गए अथवा घायल हुए आंदोलनकारियों से इतर चिह्नित आंदोलनकारियों के आश्रित पति या पत्नी भी अब पेंशन के हकदार हो गए हैं। यह पेंशन उन्हीं आश्रितों को मिलेगी, जिन आंदोलनकारियों की मृत्यु एक जून, 2016 से पहले हो चुकी है। उन्हें प्रतिमाह 4500 रुपये पेंशन देने का निर्णय लिया गया है। इन आश्रितों को अभी तक पेंशन के दायरे में नहीं लिया गया था।

मिलेगी 4500 रुपए पेंशन

UK pension latest update: गौरतलब है कि राज्य सरकार की ओर से चयनित राज्य आंदोलनकारियों को वर्ष 2016 में प्रतिमाह 3100 रुपए पेंशन देने का निर्णय लिया गया था। इस संबंध में शासनादेश संख्या-533/बीस-4/2016-3(1)/2009 दिनांक 01.06.2016 जारी किया गया था। इसके बाद वर्ष 2021 में सरकार ने यह राशि बढ़ाकर 4500 रुपए कर दी थी।पहले यह आश्रित पेंशन 3100 रुपये प्रतिमाह थी। 17 दिसंबर, 2021 के शासनादेश में पेंशन राशि को बढ़ाकर प्रतिमाह 4500 रुपये किया गया है।

बढ़ सकता है 4 फीसदी महंगाई भत्ता

– UK pension latest update: केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए बढ़ने के बाद राज्यों में भी DA की दरों में इजाफा होना शुरू हो गया है। अबतक राजस्थान, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, असम और हरियाणा में कर्मचारियों का DA बढ़कर 46 फीसदी हो गया, वही एमपी और उत्तराखंड में भी जल्द महंगाई भत्ते में वृद्धि होने की संभावना जताई जा रही है।

– UK pension latest update: हाल ही में राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने कार्मिकों का डीए केन्द्रीय कर्मचारियों की भांति 38% से बढाकर 42% किए जाने को लेकर अपर मुख्य सचिव से सचिवालय में मुलाकात की थी, इसके बाद अपर मुख्य सचिव (वित्त) आनन्दवर्धन से भी मुलाकात की, जिसके बाद अपर मुख्य सचिव (वित्त) ने वित्त विभाग के अधिकारियों से DA बढाए जाने के लिए पत्रावली तत्काल प्रस्तुत किए जाने के लिए निर्देशित किया था, ऐसे संभावना जताई जा रही है कि जल्द कर्मचारियों के DA में भी वृद्धि की जा सकती है।

ये भी पढ़ें- एक तारीख से ATM से पैसा निकालने पर लगेगा चार्ज, नए महीने में होने जा रहे कई बड़े बदलाव, जेब पर पड़ेगा असर

ये भी पढ़ें- मौसम ने ली करवट, मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का अलर्ट, जानें आपके शहर का हाल

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers