agneeveer Army warns youths joining recruitment

यदि इस तरह का काम किया तो नहीं बन पाएंगे अग्निवीर, सेना के अधिकारियों ने और क्या कहा… पढ़ें पूरी खबर

agneeveer : सेना में भर्ती के लिए 'अग्निपथ' योजना को लेकर देशभर में बवाल मचा हुआ है। देश के 13 राज्यों में हुई हिंसा के बाद कई रेलवे ....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : June 20, 2022/2:20 pm IST

Agneepath scheme : सेना में भर्ती के लिए ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर देशभर में बवाल मचा हुआ है। देश के 13 राज्यों में हुई हिंसा के बाद कई रेलवे स्टेशनों को फूंका गया। कई ट्रेनों में आग लगाई गई। विरोध की आग बिहार से शुरू होकर, यूपी, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल समेत देश के 13 से अधिक राज्यों में क्यों भड़की? आखिर देश क्यों जल रहा है? यहां तक की 20 जून को भारत बंद का ऐलान किया गया है। आखिर इस योजना को लेकर देश की सियासत क्यों गरमाई हुई है? भारतीय रेलवे ने 800 से अधिक ट्रेनों को क्यों रद्द कर दिया ?  देश की राजनीति क्यों गरमाई हुई है? युवा इतने आक्रोशित क्यों हैं? इस योजना में ऐसे क्या मापदंड हैं ? जिससे युवा घबराया हुआ है। आरोप तो ये भी है कि इस प्रदर्शन को कुछ कोचिंग संचालकों ने भड़काया है।

यह भी पढ़ें : मजा नहीं आ रहा बॉस… लिखकर छोड़ दी नौकरी…. वायरल हुआ कर्मचारी का रेजिग्नेशन लेटर 

सेना का क्या कहना है

सेना की ओर से हिंसा करने वालों को साफतौर पर चेतावनी दी गई है कि अगर उनके खिलाफ FIR दर्ज होती है तो वह अग्निवीर नहीं बन सकेंगे। ऐसे में सेना में शामिल होने का उनका सपना पूरा नहीं हो पाएगा।

  • तीनों सेनाओं की ओर से ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर जॉइंट प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कई अहम बातें कहीं गईं। इस दौरान पुरी ने कहा कि जिन लोगों ने विरोध-प्रदर्शनों में हिस्‍सा लिया, उन्‍हें अग्निपथ का हिस्‍सा बनने नहीं दिया जाएगा। युवाओं को एक हलफनामा देना होगा कि उसने किसी विरोध, प्रदर्शन में हिस्‍सा नहीं लिया है। सेना, नौसेना और वायुसेना की ओर से भर्ती प्रक्रिया की टाइमलाइन पर भी जानकारी दी गई।
  • अब सिर्फ अग्निपथ के जरिए भी तीनों सेनाओं में भर्ती होगी, रूटीन प्रक्रिया बंद हो जाएगी: ले. जनरल पुरी
  • ले. जनरल अनिल पुरी ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘बच्‍चे क्‍यों सड़क पर आए? उन्‍हें मेरे और आप जैसे लोगों ने भड़काया। 27 साल से ज्‍यादा उम्र वालों ने भड़काया।’
  • ले. जनरल अनिल पुरी ने दो टूक कहा कि ‘अग्निपथ’ योजना वापस नहीं होगी। अग्निपथ’ योजना के खिलाफ युवाओं को भड़काया गया। उन्‍होंने आरोप लगाते हुए इसके लिए कोचिंग संचालकों को जिम्‍मेदार बताया। पुरी ने कहा कि भर्ती में शामिल होने वाले हर अभ्‍यर्थी को यह एफिडेविट देना होगा कि उसने किसी प्रदर्शन में हिस्‍सा नहीं लिया, कोई केस दर्ज नहीं हुआ। ये प्रावधान कर दिए गए हैं।
  • पुरी ने युवाओं से कहा कि ‘जो भी युवा इधर-उधर घूम रहे हैं भटक रहे हैं वह अपना समय बर्बाद नहीं करें क्योंकि किसी के लिए भी फिजिकल टेस्ट पास करना उतना आसान नहीं होता है। उनसे गुजारिश है कि वह अपना पूरा ध्यान अगले महीनों में होने वाले टेस्ट पर लगाएं।’
  • देश की सेवा में बलिदान देने वाले अग्निवीरों को एक करोड़ रुपये का मुआवजा मिलेगा: लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी
  • जनरल अनिल पुरी ने कहा, ‘ऐमजॉन-फ्लिपकार्ट का नाम आपने आज सुना है… हम जब से खड़े हुए हैं, तब से यही कर रहे है। बस हम पैकेट की जगह बम लेकर चलते हैं।’ आज जवान को जो पे-अलाउंस मिल रहे हैं, अग्निवीर को उससे ज्‍यादा मिलेंगे।
  • नौसेना की तरफ से वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया पर ज्‍यादातर काम कर लिया गया है। एयरफोर्स की तरह हमारा रीक्रूटमेंट भी ऑनलाइन होता है। 21 नवंबर 2022 को पहला अग्निवीर चिल्‍का के बेसिक ट्रेनिंग सेंटर में रिपोर्ट करना शुरू कर देगा।
  • भारतीय वायुसेना की तरफ से एयर मार्शल एसके झा ने कहा कि  IAF में 24 जून से भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन नोटिफिकेशन उस दिन जारी की जाएगी। एक महीने बाद, 24 जुलाई से फेज 1 एग्‍जाम की प्रक्रिया शुरू होगी। दिसंबर के अंत तक अग्निवीरों के पहले बैच को एनरोल कर लेंगे। 30 दिसंबर से पहले बैच की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी।