Agnipath bharti scheme: GOVT grants one-time waiver in upper age limit

अग्निपथ भर्ती योजना को लेकर रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला, आयु सीमा 21 से बढ़ाकर किया 23 वर्ष

अग्निपथ भर्ती योजना को लेकर रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला! Agnipath bharti scheme: GOVT grants one-time waiver in upper age limit

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : June 16, 2022/11:47 pm IST

नई दिल्ली: Agnipath bharti scheme सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में बिहार से उठा बवाल आज देश के कई शहरों तक पहुंच गया। प्रदर्शनकारियों ने देश के कई राज्यों में जमकर उत्पात मचाया है। कुछ राज्यों में रेल सेवाएं बाधित की गई तो कुछ जगहों पर ट्रेन को आग के हवाले कर दिया गया। वहीं, देर रात सरकार ने अग्निपथ योजना के लिए ऊपरी आयु सीमा में 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष करने के लिए एकमुश्त छूट प्रदान की है। बताया जा रहा है कि पिछले दो वर्षों में कोई भर्ती नहीं होने के कारण यह निर्णय लिया गया है।

Read More: आम आदमी को बड़ी राहत, कम हुए खाद्य तेल के दाम, अब देने होंगे इतने पैसे 

क्या है अग्निपथ भर्ती योजना?

Agnipath bharti scheme ‘अग्निपथ’ योजना से प्रशिक्षित युवा देश की सेवा और सुरक्षा में योगदान दे सकेंगे।’अग्निपथ योजना के तहत 17.5 से 23 वर्ष के युवाओं को सेना के तीनों अंगों यानी थलसेना, वायुसेना और नौसेना में चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा, जो अग्निवीर कहलाएंगे। चार साल बाद इनमें से 25 प्रतिशत को आगे की सेवा के लिए रखा जाएगा, बाकी को एकमुश्त करीब 12 लाख रुपये देकर बाहर कर दिया जाएगा।

Read More: शनिदेव के प्रकोप से चाहिए मुक्ति तो दीपक में डाल दें ये एक चीज, जाग उठेगी किस्मत, साढ़े साती से मिलेगी ​मुक्ति

वहीं, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्रियों ने अग्निपथ योजना की प्रशंसा करते हुए अग्निवीरों को पुलिस सहित अन्य भर्ती में प्राथमिकता देने की बात कही। इन सबके बावजूद युवा Agneepath Scheme से संतुष्ट नजर नहीं आ रहे।

अग्निपथ भर्ती योजना के फायदे

  • वायुसेना की पश्चिमी कमान के प्रमुख एयर मार्शल श्रीकुमार प्रभाकरण ने कहा कि अग्निपथ योजना केवल फौजी बनने के इच्छुक युवाओं के सपनों को ही पूरा नहीं करेगी, बल्कि युवाओं को नकारात्मक गतिविधियों व राष्ट्रविरोधी तत्वों के चंगुल में फंसने से भी बचाएगी।
  • जम्मू कश्मीर में यह युवाओं को धर्मांध जिहादी मानसिकता से भी बचाएगी। युद्ध के तौर तरीकों में आ रहे बदलाव की चुनौतियों के बीच अब वही भारतीय सेना में शामिल होगा, जो चार वर्ष के अग्निपथ पर सफलतापूर्वक चलेगा। उन्होंने कहा कि यह योजना राष्ट्र के प्रति अपनी जिम्मेदारियों के प्रति पूरी तरह सजग आदर्श नागरिक भी तैयार करेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना को करीब दो वर्ष तक विचार विमर्श करने के बाद ही लागू किया जा रहा है। मेरी राय में यह बहुत ही व्यावहारिक, प्रभावी और आदर्श योजना है।
  • सेना की उत्तरी कमान के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने कहा कि अग्निपथ योजना सशस्त्र बलों और राष्ट्र के लिए एक परिवर्तनकारी सुधार है। इसका उद्देश्य सेना के मानव संसाधन प्रबंधन में आमूलचूल परिवर्तन लाना है। इससे उत्तरी कमान की आपरेशनल तैयारियों को ताकत मिलेगी। यह योजना युवाओं को अनुशासित और बेहतर नागरिक बनाने में मदद करेगी। इस योजना से युवाओं को सेना में भर्ती होकर देशसेवा करने का स्वर्णिम अवसर मिलेगा।

Read More: जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाले हैं आलिया कश्यप और बॉयफ्रेंड शेन! सोशल मीडिया पोस्ट से मिला हिंट