एआईआईए का योग और आयुर्वेद के संयोजन की अवधारणा को बढ़ावा देने का अभियान |

एआईआईए का योग और आयुर्वेद के संयोजन की अवधारणा को बढ़ावा देने का अभियान

एआईआईए का योग और आयुर्वेद के संयोजन की अवधारणा को बढ़ावा देने का अभियान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : May 26, 2022/5:07 pm IST

नयी दिल्ली, 26 मई (भाषा) अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान ने समग्र उपचार कराने के लिए योग और आयुर्वेद के संयोजन की अवधारणा को बढ़ावा देने का अभियान शुरू किया है।

एक आधिकारिक बयान में बृहस्पतिवार को कहा गया कि आयुष मंत्रालय के तहत आने वाले स्वायत्त निकाय एआईआईए ने ‘योग से आयु’ अभियान शुरू किया है।

एआईआईए ने एक बयान में कहा, ‘‘एकीकृत अभियान आयुष मंत्रालय के ‘योग उत्सव’ के अनुरूप है और इसका मकसद समग्र उपचार के लिए योग और आयुर्वेद के संयोजन की अवधारणा को बढ़ावा देना है।

इसमें कहा गया है कि वेदों में जड़ें होने के साथ आयुर्वेद और योग का विज्ञान एक सिक्के के दो पहलू हैं। दो प्राचीन भारतीय विज्ञान के संयोजन से उनकी असल क्षमता को हासिल करने में मदद मिल सकती है।

एआईआईए की निदेशक डॉ. तनुजा नेसारी ने कहा, ‘‘हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हम अपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा दिखाए रास्ते पर चलकर गौरव महसूस करते हैं तथा यह साल और भी खास है क्योंकि हम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहे हैं।’’

आयुष मंत्रालय ने योग दिवस की थीम ‘ब्रांड इंडिया ग्लोबली’’ पर ध्यान केंद्रित रखते हुए और भारत के ऐतिहासिक स्थानों को दिखाने के लिए बनायी है।

उन्होंने कहा, ‘‘देश में आयुर्वेद के लिए नोडल संस्थानों में से एक होने के नाते हमारा मानना है कि योग और आयुर्वेद की शक्तियों के संयोजन से समग्र कुशलक्षेम मिलती है। वे एक-दूसरे के पूरक हैं तथा फायदा पहुंचाते हैं और सभी दोषों का संतुलन कर सकते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे अभियान ‘योग से आयु’ का मकसद इस संदेश को जनता, खासतौर से युवाओं तक पहुंचाना है, जो हमारे देश के भविष्य को आकार देने जा रहे हैं। यह अभियान मोदी जी के स्वस्थ भारत मिशन से जुड़ा है। हम इस अभियान को शुरू करने तथा आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए उत्साहित हैं।’’

बयान के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर संस्थान में कई कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, जिसमें व्याख्यान माला, कार्यशाला, पोस्टर प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, आसन प्रतियोगिता और योग प्रोटोकॉल शामिल हैं।

प्रख्यात योगाचार्य बालमुकुंद सिंह भी समारोह में भाग ले रहे हैं और संस्थान में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन करेंगे जबकि सर्व योग इंटरनेशनल, इटली के अध्यक्ष एंटोनिएटा रोज्जी ‘दैनिक जीवन के लिए प्राणायाम’ विषय पर एक सत्र के दौरान दर्शकों को संबोधित भी करेंगे।

भाषा

गोला नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)