Air India brings new policy for pilots, will get permission to fly aircraft

पायलटों के लिए नई नीति लेकर आई एयर इंडिया, सेवानिवृत्ति के बाद भी मिलेगी विमान उड़ाने की अनुमति

Air India brings new policy for pilots : टाटा समूह की विमानन कंपनी एयर इंडिया ने अपने पायलटों के लिए नई नीति लेकर आई है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : August 2, 2022/5:51 am IST

नई दिल्ली : Air India new policy for pilots : टाटा समूह की विमानन कंपनी एयर इंडिया ने अपने पायलटों के लिए नई नीति लेकर आई है। कंपनी ने 65 वर्ष की आयु तक विमान उड़ाने की अनुमति देने का फैसला किया है। नई नीति के अनुसार, एयर इंडिया अपने चयनित पायलटों को सेवानिवृत्ति के बाद पांच साल की अवधि के लिए अनुबंध के आधार पर सेवा विस्तार देगी। इस अनुबंध को 65 वर्ष की आयु तक बढ़ाया जा सकता है। टाटा समूह के आंतरिक दस्तावेजों से मिली जानकारी के अनुसार, कंपनी ने अपने बेड़े की विस्तार योजना को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय किया है।

यह भी पढ़े : सालभर में केवल आज ही के दिन खुलता है ये मंदिर, तीन अलग-अलग समय पर होती है त्रिकाल पूजा

एयर इंडिया के मानव संसाधन विभाग के प्रमुख ने जारी किया पत्र

Air India brings new policy for pilots :  एयर इंडिया के मानव संसाधन विभाग के प्रमुख की ओर से जारी पत्र में कहा गया है, ‘‘एयर इंडिया के पायलट फिलहाल 58 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होते हैं, कंपनी ने अपने बेड़े में विमानों की संख्या बढ़ने के बीच सेवानिवृत्ति के बाद भी पायलटों को सेवा देने की नीति बनाई है।” नागर विमानन महानिदेशालय ने पायलटों को 65 वर्ष की आयु तक विमान उड़ाने की मंजूरी दे रखी है।

यह भी पढ़े : आतंकवाद पर अमेरिका की बड़ी चोट, CIA ने ड्रोन स्ट्राइक में विश्व के इस खूंखार अलकायदा सरगना को उतारा मौत के घाट

अपने बेड़े में 200 से अधिक नए विमान शामिल करने की योजना बना रही एयर इंडिया

Air India brings new policy for pilots :  एयर इंडिया के दस्तावेजों में कहा गया है, “हमारे बेड़े के लिए भविष्य की विस्तार योजनाओं को ध्यान में रखते हुए, पायलटों के लिए हमारे कार्यबल की आवश्यकता को पूरा करना अनिवार्य है। पायलटों को 65 वर्ष की आयु तक उड़ान भरने की अनुमति देना उद्योग में अधिकांश एयरलाइन कंपनियों द्वारा अपनाई जाने वाली व्यवस्था है। हमारी आवश्यकता को पूरा करने के लिए, यह प्रस्तावित है कि एयर इंडिया में हमारे वर्तमान प्रशिक्षित पायलटों को सेवानिवृत्ति के बाद पांच साल के लिए अनुबंध के आधार पर रखा जा सकता है, जिसे 65 साल तक बढ़ाया जा सकता है।” दरअसल, विमानन कंपनी एयर इंडिया अपने बेड़े में 200 से अधिक नए विमान शामिल करने की योजना बना रही है। इसमें 70 प्रतिशत विमान छोटे किस्म के होंगे।

यह भी पढ़े : नाग पंचमी पर बन रहा दुर्लभ संयोग, इस शुभ मुहूर्त में करें वासुकी नाग की पूजा, पूरी होगी मनोकामना 

पात्रता की जांच के लिए समिति का गठन करेगी एयर इंडिया

Air India brings new policy for pilots :  एयर इंडिया ने अगले दो वर्षों में सेवानिवृत्त होने वाले पायलटों की पात्रता की जांच करने के लिए मानव संसाधन, संचालन और उड़ान सुरक्षा के कार्यात्मक प्रतिनिधियों की एक समिति गठित करने का निर्णय लिया है।

कंपनी की ओर से कहा गया है कि “यह समिति पायलटों के अनुशासन, उड़ान सुरक्षा और सतर्कता के संबंध में पिछले रिकॉर्ड की समीक्षा करने के लिए जिम्मेदार होगी। समीक्षा के बाद, समिति मुख्य मानव संसाधन अधिकारी को सेवानिवृत्ति के बाद अनुबंध जारी करने के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए नामों की सिफारिश करेगी। चयनित किए जाने वाले पायलटों को सेवानिवृत्ति से एक साल पहले, उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद उनके अनुबंध के संबंध में पत्र जारी किया जाएगा।”

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers