एयर इंडिया का बड़ा फैसला, सरकारी अधिकारियों और मंत्रियों को भी खरीदना होगा टिकट, नहीं कराएगी फ्री में यात्रा | Air India's big decision, government officials and ministers will also have to buy tickets, will not travel for free

एयर इंडिया का बड़ा फैसला, सरकारी अधिकारियों और मंत्रियों को भी खरीदना होगा टिकट, नहीं कराएगी फ्री में यात्रा

एयर इंडिया का बड़ा फैसला, सरकारी अधिकारियों और मंत्रियों को भी खरीदना होगा टिकट, नहीं कराएगी फ्री में यात्रा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : October 28, 2021/1:01 am IST

Air India’s decision on Tickets : नई दिल्ली। विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) से अब भारत सरकार के अधिकारी फ्री में सफर नहीं कर सकेंगे। टाटा समूह (Tata Group) का हिस्सा बन जाने के बाद एयर इंडिया ने क्रेडिट फैसिलिटी को रोक दिया है। लिहाजा सरकार ने अपने सभी मंत्रालयों/विभागों से विमानन कंपनी का बकाया तुरंत चुकाने को कहा है। इस बारे में वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने एक मेमोरेंडम जारी करके जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें: गाजियाबाद में किशोर ने पांच वर्षीय बच्ची के साथ बलात्कार किया

साफ है कि अब एयर इंडिया से हवाई सफर करने के लिए उन सरकारी अधिकारियों को भी पैसे चुकाने होंगे, जिनकी यात्रा का खर्च भारत सरकार उठाती है। एयर इंडिया में साल 2009 से ऐसी सुविधा थी कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई उड़ानों के मामले में भारत सरकार के मंत्रालयों/विभागों के अधिकारी सरकारी खर्च पर यात्रा कर सकते थे। हवाई सफर की टिकट का खर्च बाद में एयर इंडिया और सरकार के बीच में सेटल होता था। लेकिन पिछले कई सालों से भारत सरकार पर एयर इंडिया का काफी बकाया है।

ये भी पढ़ें:महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के नौ जिलों के वर्षा प्रभावित किसानों के लिए 774 करोड़ रुपये मंजूर किये

अब सरकार ने एयर इंडिया का विनिवेश कर दिया है और यह टाटा समूह के पास वापस जा चुकी है। इसलिए विमानन कंपनी ने हवाई टिकट की खरीद पर क्रेडिट फैसिलिटी बंद कर दी है। जारी किए गए मेमोरेंडम में कहा गया है कि मंत्रालय/विभाग के अधिकारी अगले निर्देश तक एयर इंडिया की टिकट कैश के जरिए खरीद सकते हैं।

अब इन राज्यों के हाइवे पर उतरेंगे फाइटर जेट्स.. जानिए क्या है तैयारी?