Now fighter jets will land on the highways of these states.. know what is the preparation?

अब इन राज्यों के हाइवे पर उतरेंगे फाइटर जेट्स.. जानिए क्या है तैयारी?

Now fighter jets will land on the highways of these states.. know what is the preparation?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : September 9, 2021/12:25 pm IST

Fighter jets in these states

नई दिल्ली। देश में आपदा के समय इमरजेंसी रेस्क्यू के दौरान हाईवे एयरस्ट्रिप का इस्तेमाल किया जा सकता है। इमरजेंसी के हालात में या फिर रेस्क्यू और राहत पहुंचाने के मकसद से नेशनल हाईवे को लैंडिंग एयर स्ट्रिप में बदलने की तैयारी जोरों पर है।

पढ़ें- तहसीलदार ने खोया आपा, किसान के मुंह में दे मारा मोबाइल..सूखा राहत मुआवजे के लिए था आया

युद्ध के दौरान दुश्मन देश अक्सर देश के महत्वपूर्ण एयरबेस को टारगेट करके उन्हें तबाह करने की कोशिश में रहते हैं ताकि उस देश के फाइटर जेट लैंड और टेकऑफ न कर सकें।

पढ़ें- ‘नई बोतल में पुरानी शराब, पाक की मजबूत छाप’, नई अफगान सरकार पर तंज

एयरबेस तबाह हो जाने की सूरत में देश की एयरफोर्स के लिए हाइवे पर बने रनवे विकल्प के तौर पर काम करते हैं।   इसी के तहत सड़क परिवहन मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने बताया कि फ्लाइट लैंड करते समय हाइवे को दोनों तरफ से बंद करने से लेकर जरूरी सेफ्टी प्रोटोकॉल का भी विशेष ख्याल रखा जा रहा है ताकि यातायात बाधित न हो।

पढ़ें- दीपावली से पहले सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा,फिर बढ़ जाएगी सैलरी..जानिए नया अपडेट

नेशनल हाइवे पर बनाई गईं ऐसी ही दो एयर स्ट्रिप्स आंध्र प्रदेश में बनकर तैयार हो चुकी हैं और पश्चिम बंगाल के अलावा जम्मू-कश्मीर में हाइवे पर एक-एक और एयर स्ट्रिप्स बनाई जा रही हैं। नेशनल हाईवे पर ऐसी ही चार एयरस्ट्रिप्स बनाने के टेंडर निकाले गए हैं, जानकारी के मुताबिक, कुछ के टेंडर निकाले जा चुके हैं तो कुछ की जमीन को अधिग्रहण करने का प्लान चल रहा है।

पढ़ें- T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के मेंटर होंगे ‘माही’.. BCCI का बड़ा ऐलान

28 लोकेशन की जानकारी है, जहां ये नेशनल हाइवे बनाए जा रहे हैं। इन सभी एयर स्ट्रिप्स की लंबाई और डिजाइन उस हिसाब से की गई है ताकि बड़े-बड़े फाइटर एयरक्राफ्ट से लेकर विमान भी उतारे जा सकें।