2000 Note Exchange Date: अब 2000 के नोट बदलने बैंक जाने की जरूरत नहीं.. Amazon पर भी होगा आसानी से एक्सचेंज, जाने तरीका | Amazon is changing 2000 rupee notes

2000 Note Exchange Date: अब 2000 के नोट बदलने बैंक जाने की जरूरत नहीं.. Amazon पर भी होगा आसानी से एक्सचेंज, जाने तरीका

Edited By :   Modified Date:  August 31, 2023 / 07:33 PM IST, Published Date : August 31, 2023/7:33 pm IST

Amazon is changing 2000 rupee notes: मुंबई :आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का फैसला किया है। ऐसे में लोगों को 2000 रुपये के नोट बदलवाना पड़ रहे हैं। यह काम बैंक में जाकर हो सकता है। लेकिन अगर आप बैंक नहीं जाना चाहते हैं, तो यह काम अमेजन से आप घर बैठे भी कर सकते हैं।

Amit Shah Raipur Visit: गृहमंत्री अमित शाह का मिनट टू मिनट कार्यक्रम तय.. कल पहुँच रहे है राजधानी, यहाँ होगा नाइट हॉल्ट..

रिजर्व बैंक ने 2,000 रुपये के नोट 30 सितंबर 2023 तक वापस करने को कहा है। अगर 30 सितंबर तक 2000 रुपये के नोट नहीं बदले तो यह बेकार हो जाएंगे। ऐसे में अमेजन की नई सर्विस काफी काम की हो सकती है।

अमेजन ने अमेजन पे कैश लोड की सुविधा शुरू की है। इस सुविधा में अमेजन यूजर्स अमेजन पे बैलेंस में हर माह 50,000 रुपये तक जमा कर सकते हैं। अगर कैश डिपॉजिट का ऑप्शन चुना जाता है तो अमेजन का स्टॉफ आपके घर आकर कैश एकत्र कर लेता है। जैसे ही यह पैसा जमा किया जाता है यह आपके अमेजन पे बैलेंस में दिखने लगता है। अब इस सुविधा के तहत 2,000 रुपये के नोट को भी जमा किया जा रहा है।

Pensioner DA hike: बड़ी राहत, पेंशनर्स का इंतजार हुआ खत्म, 4% महंगाई भत्ता बढ़ाने के आदेश जारी

जानिए कैसे घर पर अमेजन बदलेगा 2,000 रुपये का नोट

  • आप अमेजन पर कैश ऑन डिलिवरी का ऑप्शन सिलेक्ट करें। किसी ऐसे सामान का ऑर्डर करें, जिसमें ऑर्डर कैश लोड के लिए सुविधा हो। यही फीचर अमेजन पे बैलेंस में कैश डिपॉजिट करने की सुविधा देता है।
  • जब सामान आए तो डिलिवरी पर्सन से अमेजन पे बैलेंस में कैश डिपॉजिट करने को कहें। अमेजन के कर्मचारी को कैश दे। यह केश 2,000 का नोट या कोई भी नोट में भी दिया जा सकता है।
  • अब आपने जो कैश कर्मचारी को दिया है, उसमें से सामान की कीमत कटकर बाकी का पैसा आपके अमेजन पे बैलेंस में जमा दिखने लगेगा। आप अमेजन ऐप पर जाकर अपना अमेजन पे बैलेंस तुरंत चेक कर सकते हैं।
  • अमेजन की इस सुविधा का लाभ केवल उन्हीं ग्राहकों को मिलेगा, जिनकी केवाई की प्रक्रिया पूरी है। वैसे अमेजन पर केवाईसी की प्रक्रिया ऑनलाइन भी पूरी की जा सकती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers