दुनिया का सबसे बड़ा बलि स्थल, मिले 140 बच्चों के अवशेष!

दुनिया का सबसे बड़ा बलि स्थल, मिले 140 बच्चों के अवशेष!

Edited By: , March 9, 2021 / 08:24 PM IST

पेरू। पेरू दक्षिणी अमरीका महाद्वीप में स्थित एक देश है, इसकी राजधानी है लीमा. खबरों की मानें तो यहां दुनियां के सबसे बड़े बलि स्थल होने का दावा किया जा रहा है। आपको बता दें कि जिस जगह पर ये बलि स्थल बताया जा रहा है वो राजधानी लीमा से 500 किलोमीटर दूर त्रुजिलो शहर के करीब लास लामास नामक जगह पर है। यहां 2011 से ही खुदाई चल रही थी और पुरातत्वविदों ने यहां दुनिया के सबसे बड़े बलि स्थल होने का दवा किया है।  ये दावा यहां मिले 140 बच्चों के अवशषों के आधार पर किया जा रहा है।

 


खबरों के अनुसार यहां दवा किया जा रहा है कि 550 साल पहले यहां 200 से ज्यादा बच्चों की बलि दी गई थी
, जिनकी उम्र 5 से 14 साल के बीच रही होगी! वैसे बता दें कि 2011 में भी यहां 42 बच्चों के अवशेष मिले थे! अवशेषों जांच से ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि जिन बच्चों की बलि दी गई थी उनके दिल निकालकर मारा गया होगा! 



पेरु नेशनल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर गेब्रियल प्रिटो  इस बलि स्थल के बारे में चर्चा करने दौरान बताया कि एक बार जब अल नीनो (वायुमंडलीय परिस्थितियों में आये बदलाव के लिए उत्तरदायी समुद्री घटना को अल नीनो कहा जाता है) की वजह पेरू के पास स्थित समुद्र में तूफान आया था उसी दौरान त्रुजिलो जो कि राजधानी लीमा से 500 कि.मी की दूरी पर है, लोगों ने भगवान को मनाने के लिए इन बच्चों की बलि दी होगी!

 

वेब डेस्क, IBC24