Scholarship Scheme 2022: पढ़ाई करने के लिए पैसा नहीं बनेगा बाधा

अपनी मन पसंद पढ़ाई करने के लिए पैसा नहीं बनेगा बाधा, यहां से स्कॉलरशिप लेकर कर सकते है अपने सपने पूरे

Scholarship Scheme 2022: अपनी मन पसंद पढ़ाई करने के लिए पैसा नहीं बनेगा बाधा, यहां से स्कॉलरशिप लेकर कर सकते है अपने सपने पूरे

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : October 2, 2022/9:51 am IST

Scholarship Scheme 2022: बढ़ती महंगाई के साथ पढ़ाई भी बहुत महंगी हो गई है। ऐसे में हर कोई चाहता है अच्छे से अच्छे कॉलेज से अपने मन की पढ़ाई करना लेकिन आर्थिक तंगी के चलते अब किसीको भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। स्कॉलरशिप एक ऐसा जरिए होती हैं, जिनके जरिए शिक्षा पर पड़ने वाले बोझ को कम किया जा सकता है। अलग-अलग उम्र के स्टूडेंट्स से लेकर अलग-अलग बैकग्राउंड से आने वाले लोगों तक को छात्रवृत्ति के जरिए पढ़ाई पूरी करने में मदद मिलती है। वहीं, अगर कोई स्टूडेंट विदेश में पढ़ाई करना चाहता है, तो उसके लिए भी स्कॉलरशिप काफी मददगार साबित होती हैं। इनके जरिए न सिर्फ ट्यूशन फीस भरी जा सकती है, बल्कि रहने और खाने का खर्च भी निपटाया जा सकता है। ऐसे में हम आपको 3 ऐसी स्कॉसरशिप के बार में बताने जा रेह है जिसकी मदद से सिटूडेंट3स पढ़ाई कर सकते है।

ये भी पढ़ें- यहां बहन पिता और भाई से कर सकती है शादी, मां को भी होती है बेटे के साथ संबंध बनाने की आजादी, अजूबे से कम नहीं है ये जनजाति

1. मर्क इंडिया चैरिटेबल ट्रस्ट (MICT) स्कॉलरशिप प्रोग्राम

Scholarship Scheme 2022: मर्क इंडिया मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे और बेंगलुरु में रहने और पढ़ने वाले 10वीं क्लास पास स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप लेकर आया है। स्कॉलरशिप का मकसद आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित करना और उन्हें एक उज्ज्वल और सुरक्षित भविष्य की नींव रखने में मदद करना है। स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर है। www.b4s.in/it/MERCK7 पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- आम आदमी को मिली बड़ी राहत, घरेलू कच्चे तेल और डीजल पर लगने वाले विंडफॉल टैक्स में हुई भारी कटौती

एलिजिबिलिटी

Scholarship Scheme 2022: ये स्कॉलरशिप उन स्टूडेंट्स के लिए है, जिन्होंने 2022 में न्यूनतम 80% नंबरों के साथ 10वीं पास की है।
वे वर्तमान में मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे और बेंगलुरु में रह और पढ़ रहे हैं।
स्टूडेंट की पारिवारिक आय 20,000 प्रति माह से कम या उसके बराबर होनी चाहिए।
इस स्कॉलरशिप के तहत उम्मीदवार को ग्रेजुएशन तक 35 हजार रुपये सालाना दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें-  मलिक की सेवा में विस्तार नहीं, अरुणाचल के राज्यपाल को मिला मेघालय का अतिरिक्त प्रभार…

2. लोरियल इंडिया फॉर यंग वूमेन इन साइंस स्कॉलरशिप 2022

Scholarship Scheme 2022: लोरियल इंडिया उन युवा महिलाओं को एजुकेशनल स्कॉलरशिप मुहैया करा रहा है, जो भारत में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से साइंस के किसी भी क्षेत्र में ग्रेजुएशन की पढ़ाई करना चाहती हैं। इस स्कॉलरशिप का मकसद युवा महिलाओं को साइंस में अपनी करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना और उन्हें वित्तीय सहायता से सशक्त बनाना है। इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर है। उम्मीदवार www.b4s.in/it/LIS1 पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- न्यायाधीश को धमकाना पूर्व प्रधानमंत्री को पड़ा भारी, हो सकती है कड़ी कार्रवाई 

एलिजिबिलिटी

Scholarship Scheme 2022: अकडेमिक ईयर (2021-22) में पीसीबी/पीसीएम/पीसीएमबी में 85% के साथ 12वीं क्लास पास करने वाली महिला उम्मीदवार अप्लाई करने के लिए एलिजिबल हैं।
उम्मीदवार की वार्षिक पारिवारिक आय 6 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
चुने गए उम्मीदवारों को साइंस में ग्रेजुएशन करने के लिए उनकी ट्यूशन फीस और अकेडमिक खर्चों के लिए किश्तों में 2,50,000 रुपये तक दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- तेज रफ्तार ट्रक ने लोडर टेंपो को मारी टक्कर , तीन लोगों की हुई मौत…

3. एचडीएफसी बैंक परिवर्तन की ईसीएस स्कॉलरशिप 2022-23

Scholarship Scheme 2022: HDFC Bank पहली क्लास से पोस्टग्रेजुएशन लेवल तक के स्टूडेंट्स से स्कॉलरशिप के लिए एप्लिकेशन मांग रहा है। स्कॉलरशिप समाज के वंचित वर्गों से संबंधित मेधावी और जरूरतमंद छात्रों का मदद करने के लिए लाई गई है। इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर है। उम्मीदवार www.b4s.in/it/HEC12 पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- पुलिस को मिली बड़ी सफलता, लाल चंदन की लकड़ी के साथ 8 आरोपी गिरफ्तार..

एलिजिबिलिटी

Scholarship Scheme 2022: भारतीय नागरिक इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
स्टूडेंट्स पहली से लेकर 12वीं क्लास, डिप्लोमा, ग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट लेवल के बीच किसी भी स्तर पर पढ़ाई कनरे वाले होने चाहिए।
आवेदकों को कम से कम 55% अंकों के साथ अपनी पिछला एग्जाम क्लियर किया हो और उनकी वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से कम या उसके बराबर होनी चाहिए।
उन आवेदकों को प्रेफरेंस दी जाएगी जो पिछले तीन सालों के दौरान व्यक्तिगत या पारिवारिक संकट का सामना कर रहे हैं, जिसके कारण वे पढ़ाई की लागत को वहन करने में असमर्थ हैं।
इस स्कॉलरशिप के तहत उम्मीदवारों को 75,000 रुपये दिए जाएंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers