असमिया नाटक 'रघुनाथ' का मेटा 2024 में जलवा, छह पुरस्कार जीते |

असमिया नाटक ‘रघुनाथ’ का मेटा 2024 में जलवा, छह पुरस्कार जीते

असमिया नाटक 'रघुनाथ' का मेटा 2024 में जलवा, छह पुरस्कार जीते

:   Modified Date:  March 21, 2024 / 04:25 PM IST, Published Date : March 21, 2024/4:25 pm IST

नयी दिल्ली, 21 मार्च (भाषा) महिंद्रा एक्सीलेंस इन थिएटर अवार्ड्स (मेटा) के 19वें संस्करण में असमिया नाटक ‘रघुनाथ’ का जलवा रहा। इस नाटक को 13 श्रेणियों में से छह में जीत हासिल हुई, जिसमें बहु मुख्य भूमिका में बिद्युत कुमार नाथ को मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष) और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार शामिल हैं।

महिंद्रा समूह द्वारा स्थापित और टीमवर्क आर्ट्स द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम 14 मार्च से एक सप्ताह के रंगमंच समारोह के साथ शुरू हुआ और बुधवार को पुरस्कार वितरण समारोह के साथ संपन्न हुआ।

बिद्युत कुमार नाथ द्वारा निर्देशित और रंगमंच द्वारा निर्मित इस नाटक ने चार अन्य श्रेणियों में भी पुरस्कार जीते। गौतम सैकिया को सर्वश्रेष्ठ लाइट डिजाइन के लिए, नाथ को सर्वश्रेष्ठ मंच सज्जा, मूल पटकथा और निर्माण श्रेणी का पुरस्कार मिला।

यह नाटक 70 मिनट का है जो रघुनाथ नाम के एक ग्रामीण की कहानी पर आधारित है। नाटक में रघुनाथ असम की बाढ़ में अपनी प्यारी बेटी को खो देता है क्योंकि बाढ़ के दौरान उसके स्कूल जाने के लिए गांव में कोई पुल नहीं था।

मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार संयुक्त रूप से मल्लिका तनेजा को ‘डू यू नो दिस सॉन्ग?’ के लिए और मल्लिका सिंह हंसपाल को ‘घंटा घंटा घंटा घंटा घंटा’ के लिए मिला। सहायक भूमिका (महिला) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार संयुक्त रूप से ‘गोपाल उरे एंड कंपनी’ के लिए निबेदिता मुखोपाध्याय और ‘हयवदन’ के लिए पल्लवी जाधाओ को दिया गया।

नवीनतम संस्करण के लिए मेटा ने असमिया, अंग्रेजी, हिंदी, बांग्ला, मलयालम और मराठी सहित विभिन्न भाषाओं का प्रतिनिधित्व करने वाली लगभग 400 प्रविष्टियों में से 10 नाटकों को चुना।

भाषा धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers