Balakot Air Strike: India attacked terrorists of Pakistan

Balakot Air Strike: आज ही के दिन भारतीय वायुसेना ने छुड़ाए थे पाकिस्‍तान के छक्‍के, एयरस्‍ट्राइक कर मात्र 21 मिनट में पूरे मुल्क को कर दिया था खामोश

Balakot Air Strike: 4 years ago India attacked terrorists of Pakistan एयरस्‍ट्राइक कर मात्र 21 मिनट में पूरे मुल्क को कर दिया था खामोश

Edited By :   Modified Date:  February 26, 2023 / 12:16 PM IST, Published Date : February 26, 2023/11:59 am IST

Balakot Air Strike: 4 years ago India attacked terrorists of Pakistan: नई दिल्ली। आज से 4 साल पहले भारत ने पाकिस्तान के घर में घुसकर बालाकोट एयर स्ट्राइक की थी। 14 फरवरी साल 2019 में पुलवामा आतंकी हमले के बाद पूरे देश में आक्रोश फैल गया था। आत्मघाती बम हमले ने पूरे देश का सीना छलनी कर दिया था। हमले में सीआरपीएफ के 46 जवान शहीद हो गए थे। पुलवामा अटैक का बदला लेने के लिए केंद्र सरकार पर भी भारी दबाव था।

Read more: सूखी हो सकती है इन बैंकों के ग्राहकों की होली, त्योहार पर नहीं निकाल पाएंगे पैसे, RBI ने लगाई रोक 

आज ही के दिन 26 फरवरी रात करीब 3 बजे को भारतीय वायु सेना के विमानों ने नियंत्रण रेखा को पार कर पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद द्वारा चलाए जा रहे आतंकवादी शिविरों को निशाना बनाया था।

पाक हमला के बाद भारत ने किया वायु सीमा का उल्लंघन

जब भारत के लड़ाकू विमान लाइन ऑफ कंट्रोल पार कर पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकियों पर कहर बनकर टूटे थे। भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 फाइटर जेट ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर एयर स्ट्राइक की थी।

सेना की एयर स्ट्राइक में 250 से 300 के करीब आतंकी मारे गए थे। भारत की इस कार्रवाई की पाकिस्तान को उस समय भनक लगी जब सेना के विमान सुरक्षित भारतीय सीमा में आ चुके थे। इस तरह से भारत ने 14 फरवरी को हुए आतंकी हमलों का बदला ले लिया था। पाकिस्तान की तरफ से बाद में कहा गया कि भारत ने वायु सीमा का उल्लंघन किया है।

एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया। भारत ने कहा कि उसने आतंकी शिविरों को निशाना बनाया है। इसमें किसी नागरिक की जान नहीं गई है। पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को आतंकियों के हमले में सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे।

Read more: राजधानी एयरपोर्ट पर शुरू की जा रही नई व्यवस्था, अब इन यात्रियों को मिलेगा सीधा लाभ 

सिर्फ दो सप्ताह में भारत ने आतंकियों के खिलाफ की थी कार्रवाई

Balakot Air Strike: 4 years ago India attacked terrorists of Pakistan: आतंकियों ने सीरआरपीएफ के 78 काफिलों को निशाना बनाकर बम विस्फोट किया था। इस आतंकी हमले के बाद लोगों में आक्रोश देखा गया। देश में राजनीति भी खूब हुई। विपक्ष मोदी सरकार को घेरने लगा। ऐसे में सरकार भी दबाव में आ गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि आतंकियों को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। आतंकी हमले के दो सप्ताह बाद भारत ने पाकिस्तान में आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की थी।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक