क्षेत्र में तेजी से विकास करने वाला राष्ट्र बन गया है बांग्लादेश :विदेश सचिव श्रृंगला | Bangladesh has become a fast growing nation in the region: Foreign Secretary Shringla

क्षेत्र में तेजी से विकास करने वाला राष्ट्र बन गया है बांग्लादेश :विदेश सचिव श्रृंगला

क्षेत्र में तेजी से विकास करने वाला राष्ट्र बन गया है बांग्लादेश :विदेश सचिव श्रृंगला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : July 12, 2021/2:56 pm IST

नयी दिल्ली, 12 जुलाई (भाषा) विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने सोमवार को कहा कि बांग्लादेश क्षेत्र में तेजी से विकास करने वाला राष्ट्र बन गया है जहां तेजी से सुधरते सामाजिक-आर्थिक संकेत दिखाई दे रहे हैं और कई ऐसे क्षेत्र भी हैं जिनमें भारत ने पड़ोसी देश से काफी कुछ सीखा है और सीखता रहेगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय में बंगबंधु पीठ की स्थापना के अवसर सहमति-पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर के लिए आयोजित समारोह में श्रृंगला ने कहा कि बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान जानते थे कि भारतीयों और बांग्लादेशियों का एक साझा भविष्य है और वह भारत-बांग्लादेश की मित्रता के और बंधुवत संबंधों के पुरजोर पक्षधर थे।

विदेश सचिव ने कहा, ‘‘भारत और बांग्लादेश द्विपक्षीय संबंधों को बहुत ही खास महत्व देते हैं।’’ श्रृंगला ने कहा कि भारत की कूटनीति के दो प्रमुख स्तंभ- पड़ोस प्रथम और ‘एक्ट ईस्ट’ नीतियां हैं जो बांग्लादेश के साथ हमारे कामकाज का समान आधार हैं।

उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली विदेश यात्रा ढाका की थी जो इस बात को बयां करती है। श्रृंगला ने कहा कि शेख मुजीबुर रहमान ने आजादी के लिए बड़ी लड़ाई लड़ी और एक देश का निर्माण भी किया।

श्रृंगला ने कहा कि 2021 भारत-बांग्लादेश के संबंधों के लिए बहुत विशेष साल है।

भाषा

वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)