Become impotent After Take Corona Vaccine? Know About Viral Video

वैक्सीन लगाने वाले ‘पैदा नहीं कर पाएंगे बच्चा’? सोशल ​मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो, जानिए क्या है हकीकत

वैक्सीन लगाने वाले 'पैदा नहीं कर पाएंगे बच्चा'? Become impotent After Take Corona Vaccine? Know About Viral Video

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : January 6, 2022/6:14 pm IST

नई दिल्ली: impotent After Take Corona Vaccine दुनियाभर में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर तेजी से पांव पसार रहा है। हालात को देखते हुए कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है साथ ही स्कूलों को भी बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन को ही कारगर हथियार माना जा रहा है। लेकिन दूसरी ओर कुछ ऐसे लोग भी हैं जो वैक्सीन को लेकर अफवाह फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें वैक्सीन लगवाने से नुकसान होने का दावा किया जा रहा है।

Read More: मोदी की पंजाब से वापसी का कारण सुरक्षा चूक था या किसानों का आक्रोश? राकेश टिकैत ने की जांच की मांग 

impotent After Take Corona Vaccine कोविड-19 के टीके को लेकर फैलाई जा रही अफवाह का खंडन करते हुए पीआईबी फैक्टचेक ने Tweet किया है। पीआईबी ने कहा, एक वीडियो में कोविड-19 और इसकी वैक्सीन से जुड़े कई फर्जी दावे किए जा रहे हैं। ऐसी भ्रामक वीडियो या मैसेज शेयर नहीं करें। देश में लगाई जा रही सभी वैक्सीन सुरक्षित हैं। ऐसे फर्जी संदेशों को फैक्ट चेक के लिए हमारे साथ साझा करें।

Read More: रायपुर के एम्स में 3 सीनियर और 33 इंटर्न डॉक्टर्स कोरोना संक्रमित, प्रबंधन में मचा हड़कंप 

पोलियो के टीका को लेकर फैली थी अफवाह
वैक्सीन को लेकर ऐसी अफवाहें कोई नई बात नहीं है। पोलियो के वैक्सीन (Polio Vaccine) को लेकर भी इस तरह की बातें खूब होती थीं। पोलियो बीमारी को समाप्त करने के लिए दुनिया भर में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन को अंजाम दिया गया है। वह कोविड से पहले की दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है। उस समय भी भारत समेत कई देशों में ऐसी बेबुनियाद बातें फैलाई गईं कि पोलियो वैक्सीन लोगों को बांझ बनाती है।

Read More: Gold-Silver Prices Today: सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट, जानें अब कितना मिल रहा सस्ता