4 percent increase in DA

नए साल से पहले इस राज्य की सरकार ने जनता को दिया बड़ा तोहफा, DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी, बढ़कर आएगी अब सैलरी

Before the new year, the government of this state gave a big gift to the public :डीए व डीआर में 12 प्रत‍िशत का बंपर इजाफा क‍िया गया है

Edited By :   Modified Date:  December 31, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : December 31, 2022/8:00 pm IST

4 percent increase in DA; भुनेश्वर : नए साल आने से पहले सरकार ने जनता को दिया बड़ा तोहफा। लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की है। बता दें कि ये सौगात केंद्र नहीं बल्कि उड़ीसा सरकार की तरफ से दिया गया है। राज्‍य सरकार की तरफ से की गई घोषणा के अनुसार राज्य के कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 4 का इजाफा क‍िया गया है. सीएम ऑफ‍िस के बयान के अनुसार, डीए और डीआर में क‍िया गया यह इजाफा 1 जुलाई 2022 से लागू होगा।

यह भी पढ़े : पीसीबी ने की घोषणा, न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में दर्शक निशुल्क मैच देख सकेंगे

मूल वेतन का 38 प्रतिशत हुआ डीए

इस बढ़ोतरी से पहले राज्‍य सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को 34 प्रत‍िशत डीए (DA) और डीआर (DR) द‍िया जाता था. अब हुए इजाफे के बाद यह बढ़कर मूल वेतन का 38 प्रतिशत हो गया है. राज्‍य सरकार की तरफ से साल 2022 में डीए में की गई यह दूसरी बढ़ोतरी है. डीए में जुलाई से क‍िए बदलाव से कर्मचार‍ियों को छह महीने का एर‍ियर एक साथ म‍िलेगा।

यह भी पढ़े : ब्रिटेन की समस्याएं 2023 में खत्म नहीं होंगी : ऋषि सुनक

सितंबर में 3 प्रत‍िशत बढ़ाया था डीए

इससे पहले ओड‍िशा सरकार ने सितंबर में कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए और डीआर में 3 प्रतिशत बढ़ोतरी का ऐलान क‍िया था. उस समय इसे बढ़ाकर 34 प्रत‍िशत क‍िया गया था. इससे पहले मेघायल सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की है. यहां भी महंगाई भत्ते में की गई बढ़ोतरी को जुलाई 2022 से लागू क‍िया गया है।

यह भी पढ़े : दिल्ली के पांच सितारा होटलों में 24 घंटे खुलेंगे रेस्तरां, लाइसेंस मानकों में ढील

एक लाख से ज्‍यादा कर्मचारीयों को मिलेगा फायदा

4 percent increase in DA: हाल ही में त्र‍िपुरा में भी राज्‍य सरकार के कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के डीए व डीआर में 12 प्रत‍िशत का बंपर इजाफा क‍िया गया है. इसके अलावा राज्‍य में संव‍िदा कर्मचार‍ियों की सैलरी भी बढ़ाई गई है. इस बदलाव के बाद एक लाख से ज्‍यादा कर्मचारी और करीब 80 हजार पेंशनर्स को फायदा होगा. सीएम माण‍िक साहा के अनुसार राज्‍य सरकार हर महीने 120 करोड़ का अत‍िर‍िक्‍त बोझ वहन करेगी।

 
Flowers