ट्विटर से भारत जोड़ो यात्रा का अकाउंट ‘ब्लॉक’ करें, कोर्ट ने सुनाया ये फरमान |

ट्विटर से भारत जोड़ो यात्रा का अकाउंट ‘ब्लॉक’ करें, कोर्ट ने सुनाया ये फरमान

बेंगलुरु की अदालत ने ट्विटर से कांग्रेस, भारत जोड़ो यात्रा का अकाउंट ‘ब्लॉक’ करने को कहा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : November 7, 2022/10:08 pm IST

बेंगलुरु, सात नवंबर (भाषा) बेंगलुरु शहरी जिले की एक विशेष अदालत ने सोमवार को माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) और इसकी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के ‘हैंडल’ को सुनवाई की अगली तारीख तक ‘‘ब्लॉक’’ करने का निर्देश दिया।

उल्लेख किये गये ट्विटर हैंडल ‘आईएनसी इंडिया’ और ‘भारत जोड़ो’ हैं। अदालत ने विपक्षी पार्टी द्वारा पोस्ट किये गये तीन ट्वीट हटाने का भी आदेश दिया। अदालत का आदेश एमआरटी म्यूजिक द्वारा एक वाद दायर किये जाने के बाद आया है, जो ‘केजीएफ चैप्टर 2’ फिल्म के ‘साउंड ट्रैक’ का कॉपीराइट धारक है।

यह आरोप लगाया गया है कि इसके कॉपीराइट का उल्लंघन किया गया है और इसके कॉपीराइट संगीत का उपयोग करने पर कांग्रेस तथा इसके नेताओं के खिलाफ स्थायी रोक लगाने की मांग की गई है।

अदालत ने आदेश में कहा, ‘‘वादी ने विशेष रूप से सीडी प्रस्तुत कर एक-एक कर दोनों तरह की फाइल दिखाई, जिनमें उसके कॉपीराइट अधिकार वाली कृति का मूल प्रारूप और अवैध रूप से बनाया गया प्रारूप भी शामिल है। ’’

आदेश में कहा गया है, ‘‘इस समय अदालत के समक्ष उपलब्ध यह सामग्री प्रथम दृष्टया यह स्थापित करती है कि यदि इसका (कॉपीराइट का) उल्लंघन हुआ है तो, सिनेमैटोग्राफी फिल्म्स, गीत, संगीत अलबम का कारोबार कर रहे वादी…को अपूर्णीय क्षति होगी और यह व्यापक रूप से ‘पाइरेसी’ को बढ़ावा देगी।’’

अदालत ने ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब पर साक्ष्य के ऑडिट के लिए और उन्हें संरक्षित करने के लिए एक आयुक्त भी नियुक्त किया।