Big decisions of GST Council meeting, now these goods will not be taxed

GST काउंसिल की 48वीं बैठक हुई खत्म, सभी चीजों पर लगने वाले Tax को लेकर आया बड़ा अपडेट, खुशी से झूम उठेंगे आप

GST Council meeting : GST काउंसिल की 48वीं बैठक पूरी हो चुकी है। इस बैठक में GST काउंसिल की ओर से कई बड़े फैसले लिए गए है।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 01:03 PM IST, Published Date : December 19, 2022/1:03 pm IST

नई दिल्ली : GST Council meeting : GST काउंसिल की 48वीं बैठक पूरी हो चुकी है। इस बैठक में GST काउंसिल की ओर से कई बड़े फैसले लिए गए है। इन फैसलों से शायद आम जनता को महंगाई से थोड़ी राहत मिले। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बार की GST काउंसिल में किसी पर भी Tax नहीं बढ़ाया गया है। हालांकि Tax घटाया जरूर गया है। Tax घटाने का इंतजार सभी लोग कर रहे थे। इस फैसले के आने से अब लोगों में ख़ुशी दिखने वाली है।

यह भी पढ़ें : रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़े गए दो सिपाही, पुलिस महकमे ने दिखाई सख्ती, निलंबन के आदेश जारी… 

बैठक में लिया गया GST खत्म करने का फैसला

GST Council meeting :  GST काउंसिल की 48वीं बैठक खत्म होने के बाद इस बैठक में क्या-क्या फैसले लिए गए हैं, उसकी जानकारी राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने दी। इसी बीच संजय मल्होत्रा ने ऐसी जानकारी दी, जिसका असर काफी लोगों पर पड़ने वाला है। संजय मल्होत्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि GST परिषद की 48वीं बैठक में दालों के छिलके पर GST खत्म करने का फैसला किया गया है।

यह भी पढ़ें : छात्र-छात्राओं ने जाम किया स्टेट हाईवे, स्कूल की जमीन को अतिक्रमण मुक्त करवाने की कर रहे मांग 

दालों के छिलके पर नहीं लगेगा टैक्स

GST Council meeting :  संजय मल्होत्रा ने बताया कि अभी तक दालों के छिलके पर 5 फीसदी की दर से GST लगाया जाता था। हालांकि अब दालों के छिलके पर GST खत्म करने का फैसला लिया गया है। इसका मतलब है कि अब दालों के छिलके पर कोई टैक्स नहीं वसूला जाएगा।

यह भी पढ़ें : Halal Meat पर लगेगा प्रतिबंध? विधानसभा में प्रस्ताव पास कराने की हो रही तैयारी, आज पेश किया जाएगा विधेयक

नहीं लाया गया नया टैक्सेशन

GST Council meeting :  वहीं इस बैठक के बारे में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी जानकारी दी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बताया गया कि GST काउंसिल की 48वीं बैठक में किसी भी सामान पर कोई टैक्स नहीं बढ़ाया गया है। इसके साथ ही निर्मला सीतारमण ने बताया कि कोई नया टैक्सेशन नहीं लाया गया है। इस बार की बैठक के माध्यम से जहां व्याख्याओं की अस्पष्टता बनी हुई थी, वहां स्पष्टीकरण जारी किए गए हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें