Big Gift Before Diwali: Govt Hikes Basic Wages of Employee

दिवाली से पहले बड़ी सौगात, यहां सरकार ने न्यूनतम वेतन भत्ते में की बढ़ोतरी, अब मिलेगा इतने रुपए

दिवाली से पहले बड़ी सौगात, यहां सरकार ने न्यूतम वेतन भत्ते में की बढ़ोतरी! Big Gift Before Diwali: Govt Hikes Basic Wages of Employee

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : October 11, 2022/8:55 am IST

चंडीगढ़: Big Gift Before Diwali पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने निर्माण श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में 715 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को सोमवार को मंजूरी दे दी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार मुख्यमंत्री ने यहां पंजाब भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह फैसला किया। मान ने कहा कि अकुशल श्रमिकों का न्यूनतम वेतन मौजूदा 9,192 रुपये से बढ़ाकर 9,907 रुपये कर दिया गया है वहीं अर्ध-कुशल श्रमिकों का न्यूनतम वेतन 9,972 रुपये से बढ़ाकर 10,687 रुपये कर दिया गया है।

Read More: शिक्षक भर्ती में आया बड़ा अपडेट, 16 अक्टूबर तक दस्तावेज अपलोड कर पाएंगे अभ्यर्थी

Big Gift Before Diwali उन्होंने कहा कि इसी प्रकार कुशल श्रमिकों का वेतन 10,869 रुपये से बढ़ाकर 11,584 रुपये और अति कुशल श्रमिकों का वेतन 11,901 रुपये से बढ़ाकर 12,616 रुपये कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। मान ने एक अन्य निर्णय में, बोर्ड के साथ श्रमिकों के पंजीकरण के लिए एक वृहद अभियान शुरू करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। उन्होंने कहा कि अभी बोर्ड में 5.30 लाख श्रमिक पंजीकृत हैं और इन्हें बढ़ाकर न्यूनतम 15 लाख करने की आवश्यकता है।

Read More: ऐसे मुसलमानों को नहीं है दूसरी शादी का अधिकार, इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला 

मान ने बोर्ड से गांवों, कस्बों, श्रमिक चौकों और निर्माण स्थलों पर दलों को भेजकर अभियान में तेजी लाने को कहा। मान ने श्रमिकों और निर्माण श्रमिकों को आसानी से सभी विवरण प्राप्त करने की सुविधा के लिए ‘पंजाब कीर्ति सहायक’ मोबाइल ऐप की भी शुरुआत की। यह ऐप द्विभाषी है और यह अंग्रेजी और पंजाबी में है। उन्होंने कहा कि निर्माण श्रमिक अब कहीं से और किसी भी समय बोर्ड में अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक