Loans of 34 thousand farmers have been waived

किसानों के हित में इस राज्य की सरकार का बड़ा फैसला, इन बैंक के खातेदारों के होंगे कर्ज माफ, 34 हजार से ज्यादा किसान उठा चुके है लाभ

Big new for the farmers, the loan of the account holders of these banks will be waived :  964.15 करोड़ रुपये के कर्ज को माफ किया जा चुका है

Edited By :   Modified Date:  December 22, 2022 / 02:01 PM IST, Published Date : December 22, 2022/1:27 pm IST

Loans of 34 thousand farmers have been waived: दिल्ली : किसानों के हित में सरकार कई बड़े फैसले ले रही है। ताकि किसान अच्छे से खेती कर अपना जीवन व्यापम कर सके। तो वही किसानों की कर्ज माफी को लेकर एक बड़ी खुशखबर सामने आई है। सरकार ने किसानों के हित में एक अहम फैसला लेते हुए अब किसानों का पुराना कर्ज माफ करने का काम करने जा रही है। अभी तक कई राज्यों के किसान उठा चुके है कर्ज माफ़ी का लाभ । इसी कड़ी में अब महाराष्ट्र सरकार ने भी किसानों का कर्ज माफ करने का फैसला लिया है।

यह भी पढ़े : ग्वालियर में कोचिंग वाहन चालक का गनपॉइंट पर अपहरण। चालक को बाइक पर बिठाकर भागे अपहरणकर्ता

महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज राहत योजना

Loans of 34 thousand farmers have been waived: दरअसल, महाराष्ट्र राज्य के किसानों का महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज राहत योजना के तहत कर्ज माफ़ किया जा रहा है। लेकिन इसके लिए आपका शिखर भूविकास बैंक में खाता होना अनिवार्य है । अगर आपका इस बैंक में खाता नही है तो आप इस य़ोजना का लाभ नही उठा सकेगे ।

यह भी पढ़े : जनवरी में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, SBI सहित सभी बैंकों का कामकाज रहेगा प्रभावित, देखिए पूरी सूची

शिखर भूविकास बैंक में खता होना है अनिवार्य

Loans of 34 thousand farmers have been waived: मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र के उन्हीं किसानों का कर्ज माफ किया जायेगा, जिनका खाता शिखर भूविकास बैंक में होगा। मतलब कि महाराष्ट्र सरकार ने राज्य सहकारी कृषि बहुउद्देशीय विकास बैंक से लोन लेने वाले सभी किसानों का कर्ज माफ़ करने का फैसला लिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक इसके तहत महाराष्ट्र के करीब 34 हजार किसानों के 964.15 करोड़ रुपये के कर्ज को माफ किया जा चुका है।

यह भी पढ़े : वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रूझानों के बीच शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स, निफ्टी चढ़े

किसानों के खाते में 50,000 रुपये की सब्सिडी जमा करेगी

Loans of 34 thousand farmers have been waived: आपको बता दें कि सरकार इन किसानों के खाते में 50,000 रुपये की सब्सिडी जमा करेगी। मतलब ये कि जिन किसानों का भूविकास बैंक में खाता है उन्हें सरकार द्वारा की जारी कर्ज माफी का फायदा मिलेगा ।ऐसे में अगर आपका भी इस बैंक में खाता है तो आप भी इसका लाभ ले सकते हैं. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में विजिट कर सकते हैं।