SBI, PNB, HDFC, ICICI बैंकों के खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, नए साल के जश्न में पड़ सकता है खलल, जानें वजह, नहीं तो.. | Big news for account holders of SBI, PNB, HDFC, ICICI banks, read know

SBI, PNB, HDFC, ICICI बैंकों के खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, नए साल के जश्न में पड़ सकता है खलल, जानें वजह, नहीं तो..

SBI, PNB, HDFC, ICICI बैंकों के खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, नए साल के जश्न में पड़ सकता है खलल, जानें वजह, नहीं तो..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : December 28, 2019/11:17 am IST

नई दिल्ली। स्टेट बैंक आफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई के खाता धारकों के लिए बड़ी खबर आ रही है। इन बैंकों के उपभोक्ताओं को नए साल के मौके पर ATM से पैसे निकालने में दिक्कत हो सकती है। बता दें कि 31 दिसंबर 2019 के बाद आपका डेबिट कार्ड 1 जनवरी 2020 से ही ब्लॉक कर दिया जा सकता है।

Read More News: सिर्फ 83 हजार 331 किसानों को मिली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तीसरी किस…

बात दें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी भारतीय बैंकों को अपने ग्राहकों को दिए हुए मैग्नेटिक डेबिट कार्ड रीप्लेस करने को कहा है।​ नियमों के मुताबिक अगर आप चूक जाएंगे तो 1 जनवरी 2020 से ही ब्लॉक कर दिया जाएगा। इसके पीछे की वजह डेबिट कार्ड बदलने की प्रक्रिया के तहत अनिवार्य किया गया है। क्योंकि यह अंतर्राष्ट्रीय पेमेंट्स के पैमाने से जुड़ी है।

Read More News:पाकिस्तानी मंत्री शेख रशीद ने TikTok स्टार हरीम शाह को भेजा अश्लील ..

इन बैंकों के अलावा अन्य बैंकों के खाता धारक अभी मैग्नेटिक डेबिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं, वे समय रहते अपने कार्ड्स को रीप्लेस करा लें। अन्यथा उनके कार्ड्स डिएक्टिवेट हो सकते हैं। अहम बात यह है कि कार्ड्स काम करना तब बंद करेंगे, जब नए साल लग रहा होगा। यानी इस प्रक्रिया के चलते कार्ड न रीप्लेस कराने पर 2020 के जश्न मनाने वालों को भी झटका लग सकता है।

Read More News:1 जनवरी से बिजली चोरों की आएगी शामत, मोदी सरकार ने बनाया है ये खास …