Big relief to the consumers, the slab of Rs 7 ended

उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, खत्म हुआ 7 रुपए का स्लैब, यहां की सरकार ने जारी की नई विद्युत दर

government here released the new electricity rate :  योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में लोगों को कई बड़े तोहफे दे रही है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : July 23, 2022/4:43 pm IST

लखनऊ : government here released the new electricity rate :  योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में लोगों को कई बड़े तोहफे दे रही है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने के बाद अब सरकार ने आम आदमी को बड़ी राहत दी है। सरकार ने बिजली की नई दरें जारी की है। योगी सरकार ने 7 रुपए का स्‍लैब वापस ले लिया है। सरकार द्वारा जारी की गई नई दरों के मुताबिक ग्रेटर नोएडा में बिजली दरों में करीब 10 फीसदी की कमी की गई है। इसके साथ ही घरेलू बिजली की अधिकतम दर साढ़े 6 रुपए प्रति यूनिट होगी।

यह भी पढ़े : BCCI: अब उम्र को छिपाकर धोखाधड़ी नहीं कर सकेंगे खिलाड़ी, इस अनोखे सॉफ्टवेयर से BCCI निकाल लेगा पूरी कुंडली 

300 यूनिट से ऊपर बिजली खर्च करने पर 6 रुपए होगी दर

government here released the new electricity rate :   मिली जानकरी के अनुसार, जारी की गई नई दरों के मुताबिक 300 यूनिट से ऊपर बिजली खर्च करने पर अधिकतम साढ़े 6 रुपए दर होगी। 151 से 300 यूनिट तक 6 रुपए, 101 से 150 यूनिट तक साढ़े 5 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली मिलेगी। घरेलू बीपीएल बिजली 3 रुपए प्रति यूनिट की दर से मिलेगी।

यूपी राज्‍य विद्युत उपभोक्‍ता परिषद के अध्‍यक्ष अवधेश वर्मा ने कि यूपी विद्युत नियामक आयोग प्रदेश के 1.39 करोड़ गरीब उपभोक्‍ताओं को बड़ी राहत दी है। उन्‍होंने बताया कि पहले इन उपभोक्‍ताओं से 3.35 रुपए टैरिफ चार्ज किया जाता था। अब वे सिर्फ 3 रुपए टैरिफ देंगे। शर्त यह रहेगी कि वे एक किलोवॉट 100 यूनिट के अंदर रहेंगे।

यह भी पढ़े : स्वामी आत्मानंद स्कूल में निकली 190 से अधिक पदों पर भर्ती, आवेदन के लिए सिर्फ 4 दिन का समय

7 रुपए के स्‍लैब को किया गया खत्‍म

government here released the new electricity rate :   सरकार की इस घोषणा में दूसरा सबसे महत्‍वपूर्ण फैसला यह लिया गया कि शहरी घरेलू उपभोक्‍ता के लिए अधिकतम 7 रुपए के स्‍लैब को खत्‍म कर दिया गया है। एक तरह से साढ़े 6 रुपए से ऊपर कोई चार्ज नहीं लगेगा। ग्रामीण क्षेत्र के घरेलू उपभोक्‍ता अभी तक छह रुपए अधिकतम देते थे अब वे 5.50 रुपए से अधिक नहीं चुकाएंगे।

यह भी पढ़े : भूपेश सरकार की तर्ज पर गोबर और गोमूत्र खरीदी करेगी इस राज्य की सरकार, कर रही तैयारी 

ग्रेटर नोएडा में दरों में की गई 10 फीसदी की कटौती

government here released the new electricity rate :   इसके अलावा नोएडा पॉवर कंपनी क्षेत्र के ग्रेटर नोएडा में दरों में 10 फीसदी की कटौती की गई है। कंपनी पर सरप्‍लस निकल रहा था। 5 लाख उपभोक्‍ताओं को इसका लाभ मिलेगा। अवधेश वर्मा ने दावा किया कि बिजली कंपनियों पर प्रदेश के उपभोक्‍ताओं का फिर एक बार 3 हजार करोड़ रुपए निकल गया। पहले 220045 हजार करोड़ निकल था। अब तीन हजार करोड़ और निकल गया। अवधेश वर्मा ने बताया कि नियामक आयोग ने यह भी साफ किया है कि स्‍मार्ट मीटर लगाने का बोझ उपभोक्‍ताओं पर नहीं आया आएगा।

यह भी पढ़े : कुंवारी लड़की ने कहा- ‘मेरे अंडाणु को स्टोर कर लो, बच्चा नहीं चाहिए’, अस्पताल ने कहा- ‘पहले शादी का सर्टिफिकेट तो दिखाओ’

शहरी क्षेत्र में उपभोक्‍ताओं से ली जाएगी ये दर

government here released the new electricity rate :   -101 से 150 यूनिट तक 5.50 रुपए प्रति यूनिट
-151 से 300 यूनिट तक 6.00 रुपए प्रति यूनिट
-300 यूनिट से ऊपर 6.50 रुपए प्रति यूनिट

यह भी पढ़े : एलन मस्क के पिता को मिला स्पर्म डोनेट करने का ऑफर, जानिए किसने दिया ये प्रस्ताव 

ग्रामीण क्षेत्र में उपभोक्‍ताओं से ली जाएगी ये दर

government here released the new electricity rate :   ग्रामीण क्षेत्र में शून्‍य से 100 यूनिट तक की बिजली 3.35रुपए प्रति यूनिट
-ग्रामीण क्षेत्र में 101 से 150 यूनिट तक की बिजली 3.85 रुपए की प्रति यूनिट
-ग्रामीण क्षेत्र में 151 से 300 यूनिट तक की बिजली 5 रुपए प्रति यूनिट
-ग्रामीण क्षेत्र में 300 यूनिट से ऊपर की बिजली 5.50 रुपए प्रति यूनिट की दर से

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें