bikanervala Lala Kedarnath Agarwal passed away

Bikanervala Kedarnath Agarwal passed away: ‘बीकानेरवाला’ के चेयरमैन का निधन, कभी सड़कों पर बेचते थे रसगुल्ला और भुजिया…

Lala Kedarnath Agarwal passed away: मिठाई और नमकीन की प्रतिष्ठित चेन बीकानेरवाला के संस्थापक लाला केदारनाथ अग्रवाल का सोमवार को निधन हो गया।

Edited By :   November 14, 2023 / 08:39 AM IST

bikanervala Lala Kedarnath Agarwal passed away: नई दिल्ली। मिठाई और नमकीन की प्रतिष्ठित चेन बीकानेरवाला के संस्थापक लाला केदारनाथ अग्रवाल का सोमवार को निधन हो गया। वे 86 वर्ष के थे। उनके इस निधन की खबर से पूरे भारत में सन्नाटा छा गया। बता दें कि भारत में बीकानेरवाला की 60 से अधिक दुकानें हैं और यह अमेरिका न्यूजीलैंड सिंगापुर नेपाल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जैसे देशों में भी मौजूद है। केदारनाथ अग्रवाल ने अपना व्यावसायिक सफर दिल्ली से शुरू किया था।

Read more: BJP leaders campaign: आज प्रदेश दौरे पर रहेंगे बीजेपी के ये दिग्गज नेता, प्रचार-प्रसार के साथ जनसभा को करेंगे संबोधित… 

60 देशों में चल रहा व्यवसाय

संस्थापक लाला केदारनाथ अग्रवाल के निधन पर बीकानेरवाला ने बयान में कहा कि ‘काकाजी’ के नाम से प्रसिद्ध अग्रवाल के निधन से एक युग का अंत हो गया है, जिसने स्वाद को समृद्ध किया है और अनगिनत लोगों के जीवन में अपनी जगह बनाई है। भारत में बीकानेरवाला की 60 से अधिक दुकानें हैं और यह अमेरिका, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, नेपाल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जैसे देशों में भी मौजूद है।

दिल्ली की सड़कों पर बेचते थे मिठाईयां

वहीं समूह के प्रबंध निदेशक श्याम सुंदर अग्रवाल ने कहा, ‘काकाजी का जाना सिर्फ बीकानेरवाला के लिए क्षति नहीं है। यह पाककला परिदृश्य में एक शून्य है। उनकी दूरदर्शिता और नेतृत्व हमेशा हमारी खानपान यात्रा का मार्गदर्शन करेगा।’ केदारनाथ अग्रवाल ने अपना व्यावसायिक सफर दिल्ली से शुरू किया था। बीकानेर के रहने वाले उनके परिवार के पास 1905 से शहर की गलियों में एक मिठाई की दुकान थी। उस दुकान का नाम बीकानेर नमकीन भंडार था और वह कुछ प्रकार की मिठाइयां और नमकीन बेचते थे। अग्रवाल बड़ी महत्वाकांक्षाओं के साथ 1950 के दशक की शुरुआत में अपने भाई सत्यनारायण अग्रवाल के साथ दिल्ली आ गए। वह अपने परिवार का नुस्ख लेकर आए थे। शुरुआत में दोनों भाई भुजिया और रसगुल्ले से भरी बाल्टियां लेकर पुरानी दिल्ली की सड़कों पर इन्हें बेचते थे।

Read more: PM Modi Roadshow: पीएम मोदी का रोड शो आज, करेंगे धुआंधार प्रचार, यहां देखें पूरा रूट 

bikanervala Lala Kedarnath Agarwal passed away: हालांकि, अग्रवाल बंधुओं की कड़ी मेहनत और बीकानेर के अनूठे स्वाद को जल्द ही दिल्ली के लोगों के बीच पहचान और स्वीकृति मिल गई। इसके बाद अग्रवाल बंधुओं ने दिल्ली के चांदनी चौक में दुकान शुरू कर दी, जहां उन्होंने अपना पारिवारिक नुस्खा अपनाया, जिसे अब पीढ़ी-दर-पीढ़ी बढ़ाया जा रहा है।

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers