विधानसभा में समान नागरिक संहिता विधेयक पेश, UCC लागू करने वाला देश का पहला राज्य होगा उत्तराखंड |

विधानसभा में समान नागरिक संहिता विधेयक पेश, UCC लागू करने वाला देश का पहला राज्य होगा उत्तराखंड

उत्तराखंड विधानसभा में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर विधेयक पेश किया गया

Edited By :   Modified Date:  February 6, 2024 / 12:38 PM IST, Published Date : February 6, 2024/11:31 am IST

Bill on Uniform Civil Code:  देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा में मंगलवार को बहुप्रतीक्षित समान नागरिक संहिता (यूसीसी) विधेयक पेश कर दिया गया। यूसीसी विधेयक के लिए बुलाये गये विधानसभा के विशेष सत्र के दूसरे दिन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह विधेयक पेश किया।

मुख्यमंत्री द्वारा विधेयक पेश किये जाने के इस दौरान सत्तापक्ष के विधायकों ने ‘‘भारत माता की जय, वंदे मातरम और जय श्रीराम’’ के नारे भी लगाये। प्रदेश मंत्रिमंडल ने रविवार को यूसीसी मसौदे को स्वीकार करते हुए उसे विधेयक के रूप में सदन के पटल पर रखे जाने की मंजूरी दी थी।

चार खंडों में 740 पृष्ठों के इस मसौदे को उच्चतम न्यायालय की सेवानिवृत्त न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय समिति ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री को सौंपा था ।

read more:  कैंसर का वक्त पर पता चले तो बच सकती है जान, कैंसर दिवस पर बोले विशेषज्ञ

भाजपा के प्रमुख वादों में से एक था यूसीसी

यूसीसी पर अधिनियम बनाकर उसे प्रदेश में लागू करना 2022 में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा जनता से किए गए प्रमुख वादों में से एक था। वर्ष 2000 में अस्तित्व में आए उत्तराखंड में लगातार दूसरी बार जीत दर्ज कर इतिहास रचने के बाद भाजपा ने मार्च 2022 में सत्ता संभालने के साथ ही मंत्रिमंडल की पहली बैठक में यूसीसी का मसौदा तैयार करने के लिए विशेषज्ञ समिति के गठन को मंजूरी दे दी थी ।

कानून बनने के बाद उत्तराखंड आजादी के बाद यूसीसी लागू करने वाला देश का पहला राज्य होगा। गोवा में पुर्तगाली शासन के दिनों से ही यूसीसी लागू है। यूसीसी के तहत प्रदेश में सभी नागरिकों के लिए एकसमान विवाह, तलाक, गुजारा भत्ता, जमीन, संपत्ति और उत्तराधिकार के कानून लागू होंगे चाहे वे किसी भी धर्म को मानने वाले हों ।

read more:  प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग को लेकर पूरे हैती में विरोध प्रदर्शन

read more:  कतर से एलएनजी आयात को 20 वर्षों तक बढ़ाने के लिए अरबों डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर करेगा भारत