BJP contacted opposition leaders including Kharge, Mamta

राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए हलचल तेज, भाजपा ने खड़गे, ममता समेत विपक्षी नेताओं से साधा संपर्क

BJP contacted opposition leaders including Kharge, Mamta

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : June 15, 2022/8:28 pm IST

नयी दिल्ली : BJP contacted opposition leaders आगामी राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार के नाम पर सहमति बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को विचार-विमर्श की प्रक्रिया शुरू कर दी। इसके तहत रक्षा मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने आज कांग्रेस नेता व राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी और समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया अखिलेश यादव से बात की। यह जानकारी सूत्रों ने दी है।

Read more :  अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल होगा ये 9 समुदाय, यहां की सरकार ने किया फैसला, देखें सूची 

BJP contacted opposition leaders भाजपा ने गत रविवार को राजनाथ सिंह और पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा को राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ विचार-विमर्श करने के लिए अधिकृत किया था। राजनाथ सिंह ने खड़गे, बनर्जी और यादव सहित कुछ अन्य दलों के नेताओं से भी फोन पर बात की। विचार-विमर्श की यह प्रक्रिया भाजपा की ओर से ऐसे दिन शुरु की गई, जिस दिन विपक्ष की ओर से संयुक्त उम्मीदवार के नाम पर सहमति बनाने के लिए दिल्ली में 17 विपक्षी दलों ने एक महत्वपूर्ण बैठक की।

Read more :  विमान ईंधन पर वैट टैक्स घटा, इतना हुआ कम, इस राज्य की सरकार ने लिया फैसला 

सूत्रों के मुताबिक रक्षा मंत्री ने जनता दल (यूनाईटेड) के नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ ही बीजू जनता दल (बीजद) सुप्रीमो व ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से भी राष्ट्रपति चुनाव के सिलसिले में फोन पर चर्चा की। सूत्रों ने बताया कि विपक्षी नेताओं ने सिंह से भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम जानना चाहा। बनर्जी द्वारा बुलाई गई विपक्षी दलों की बैठक में बुधवार को कई दलों के नेताओं ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार को संयुक्त विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने का अनुरोध किया लेकिन उन्होंने एक बार फिर इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया।

Read more :  चार हफ्ते बाद भी बरकरार है फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ का जलवा, अब तक का कलेक्शन जाने यहां 

सूत्रों के मुताबिक पवार द्वारा प्रस्ताव को ठुकराए जाने के बाद विपक्ष के संभावित उम्मीदवार के रूप में वरिष्ठ नेता फारूक अब्दुल्ला और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी के नाम भी सामने आएं। वर्ष 2017 में हुए राष्ट्रपति चुनाव के दौरान विपक्षी दलों ने भाजपा पर अंतिम समय में उनसे संपर्क करने का आरोप लगाया था, क्योंकि उसने पहले ही राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में रामनाथ कोविंद के नाम को अंतिम रूप दे दिया था। विपक्ष ने मीरा कुमार को चुनाव मैदान में उतारा था जो कोविंद से हार गई थीं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई को होगा। मतगणना 21 जुलाई को होगी।

 
Flowers