Buddha Purnima Bank Holiday: आज इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले चेक करें लिस्ट |

Buddha Purnima Bank Holiday: आज इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले चेक करें लिस्ट

Buddha Purnima Bank Holiday: आज इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले चेक करें लिस्ट

Edited By :   Modified Date:  May 23, 2024 / 10:41 AM IST, Published Date : May 23, 2024/10:41 am IST

Buddha Purnima Bank Holiday:  दुनियाभर में हर साल बुद्ध पूर्णिमा धूम-धाम से मनाई जाती है। भगवान बुद्ध को मामने वाले लोगों के लिए यह दिन काफी पवित्र होता है। इस त्योहार को मनाने के लिए देश के कई राज्यों या बड़े शहरों के कई सरकारी और प्राइवेट संस्थान बंद रहते हैं। ऐसे में कुछ राज्यों में बुद्ध पूर्णिमा के दिन प्राइवेट और सरकारी बैंक 23 मई यानी आज बंद रहेंगे। लेकिन डिजिटल बैंकिंग सर्विस उपलब्ध रहेंगी। इस महीने यानी मई 2024 में कम से कम 10 छुट्टियां हैं। इसमें हर दूसरे और चौथे हफ्ते में शनिवार की छुट्टी और हर हफ्ते के सभी रविवार शामिल हैं।

 इस हफ्ते आपको बैंकिंग लेनदेन में थोड़ी दिक्कत आ सकती है क्योंकि चार दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। इसमें हर दूसरे और चौथे हफ्ते का शनिवार और हर रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। ऐसे में अगर आपको इस हफ्ते बैंक जाना है और कोई जरूरी काम निपटाना है तो बैंक जाने से पहले छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लें।

Read More: UID Aadhar Update: 14 जून के बाद बेकार हो जाएगा आपका पुराना आधार कार्ड!.. जानें अपडेट नहीं कराने पर क्या होगा नुकसान..

इन राज्यों में रहेंगे बंद

Buddha Purnima Bank Holiday: भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई के अनुसार, आज यानी 23 मई (गुरुवार) को बुद्ध पूर्णिमा के दिन नई दिल्ली, झारखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, त्रिपुरा, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, उत्तराखंड और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। वहीं इस बीच लोकसभा के छठें चरण का मतदान 25 मई को है। इस दिन नजरुल जयंती भी है। ऐसे में त्रिपुरा और ओडिशा के सभी बैंक बंद रहेंगे। वहीं 26 मई को रविवार के कारण बैंक बंद रहने वाले हैं. ऐसे में अगर आपको बैंक संबंधित को जरूरी काम पूरा करना है तो आरबीआई के छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक ही अपने काम की प्लानिंग करें।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 
Flowers